यूपीएससी की तैयारी के लिए बेस्ट हैं ये किताबें, मिलेगी सफलता की 100% गारंटी

Prakash Gupta
2 Min Read

आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा पास करनी होगी। यूपीएससी परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा देते हैं।

जिसमें से केवल 1000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परीक्षा पास करना बहुत कठिन है. यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा में पुस्तकों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर हम सही और अच्छी किताबों का चयन नहीं करेंगे तो इस कठिन परीक्षा में सफल होना मुश्किल है। तो, सही किताब चुनें. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको उन बेहतरीन किताबों के बारे में बताएंगे जो आपको यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान जरूर पढ़नी चाहिए। ये किताबें आपको यूपीएससी परीक्षा पास करने में बहुत मदद करेंगी। तो आइए जानते हैं उन किताबों के नाम जिन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ना जरूरी है।

यूपीएससी परीक्षा के लिए कौन सी किताब उपयुक्त है?

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो एनसीईआरटी की किताब से शुरुआत करें। एनसीईआरटी की किताबें आपको सीखने का बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद करेंगी। अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो एम लक्ष्मीकांत की इंडियन पॉलिटी किताब भी आपके लिए बेस्ट है। इस पुस्तक के माध्यम से आप संविधान और भारतीय राजव्यवस्था को अच्छे से समझ सकेंगे।

भारतीय इतिहास और संस्कृति के ज्ञान के लिए नितिन सिंघानिया की भारत कला और संस्कृति, पूनम दलाल दहिया की प्राचीन और मध्यकालीन भारत। सोनाली बंसल का आधुनिक भारतीय इतिहास बहुत अच्छा है। भारतीय और विश्व भूगोल को जानने के लिए गोह चेंग लिओंग का भौतिक और मानव भूगोल सर्वोत्तम है।

भारतीय अर्थव्यवस्था को समझने के लिए आप नितिन सिंघानिया की इंडियन इकोनॉमी, रमेश सिंह की इंडियन इकोनॉमी पढ़ सकते हैं। विश्व के इतिहास के बारे में जानने के लिए आप कृष्णा रेड्डी की विश्व इतिहास की किताबें पढ़ सकते हैं।

Share This Article