व्यवसाय / काम की खबर

सोने में निवेश करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है

नई दिल्ली : अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो 20 जून तक रूक जाईये, क्योंकि इसके बाद सोने की कीमतों में गिरावट होने वाली है। दरअसल, 20 जून से मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम की शुरुआत हो रही है। 20 जून से अगले पांच दिनों तक ये स्कीम चलेगी, जिसके तहत आपको सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 के पहले सीरीज की शुरुआत कर रही है।

20 जून से योजना 2022-23 के पहले सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। 20 जून से पांच दिनों के लिए मोदी सरकार आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। आप इस दौरान डिजिटल गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत सरकार बॉन्ड जारी करती है। लोगों को गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका मिलता है। आप इस गोल्ड बॉन्ड में 20 जून से अगले पांच दिनों तक निवेश कर सकते हैं। RBI द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये गोल्ड बॉन्ड 8 साल के पीरिएड के लिए जारी होगा।

RBI ने जारी की थी 10 किस्त

आप इस स्कीम में मिनिमम एक ग्राम गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के 2021-22 सीरीज में कुल 10 किस्त जारी की गई थी। इसके लिए केंद्रीय बैंक ने कुल 12991 करोड़ रुपए का बॉन्ड जारी किया गया था। अगर आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास मौका है, आप 20 जून से सस्ता गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। आप गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, बड़े पोस्ट ऑफिस, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई , बीएसई से खरीद सकते हैं। याद रखें कि पेमेंट बैंक और फाइनेंस बैंकों से इसकी बिक्री नहीं की जाती है।

कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड खरीद सकते हैं। वहीं अगर कोई संस्था या ट्रस्ट इसमें निवेश करती है तो वो अधिकतम 20 किलोग्राम तक खरीद सकती है। अगर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खासियत के बारे में बताए तो आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के निवेश पर बाजार से कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका मिलती है। इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर 2.5 फीसदी के ब्याज भी मिलता है। वहीं निवेशकों को टैक्स में छूट मिलती है। आप इस बॉन्ड को 8 साल के बाद विड्रॉल कर सकते हैं। वहीं आपको 5 साल के बाद इसे प्रीमैच्योर विड्रॉल करने की सुविधा मिलती है।

20 जून से पांच दिन के लिए खुलेगी योजना

ये योजना 20 जून से पांच दिन के लिए खुलेगी। इसके लिए इश्‍यू प्राइज 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से यह जानकारी दी गई। सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 से 24 जून, 2022 के बीच खुलेगी। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। RBI ने कहा कि ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से स्वर्ण बांड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिये इश्‍यू प्राइज 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा।

22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगा आवेदन

इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,041 रुपये प्रति ग्राम है। स्वर्ण बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी सीरीज आवेदन के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी। केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 12,991 करोड़ रुपये मूल्य के 10 किस्तों में SGB जारी किए गए थे। अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम, HUF के लिए 4 किलोग्राम और न्यासों और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles