सूरज कभी नहीं डूबता: दुनिया के 6 सबसे खूबसूरत देश जहां नहीं है अंधेरा, सूरज 24 घंटे चमकता है

Prakash Gupta
2 Min Read

सूर्य कभी अस्त नहीं होता: एक दिन में 24 घंटे होते हैं. 12 घंटे का दिन और 12 घंटे की रात होती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां सूरज कभी नहीं डूबता, तो क्या आप यकीन करेंगे? हाँ, यह बिल्कुल सच है. आज हम आपको दुनिया के 6 ऐसे अद्भुत देशों के बारे में बताएंगे जहां 24 घंटे सूरज उगता है। यह रात नहीं है. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे 6 देशों पर।

नॉर्वे

नॉर्वे को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि के नाम से भी जाना जाता है। यहां 76 दिनों तक रात नहीं होती। यहां मई से जुलाई तक सूरज डूबता नहीं है।

आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। जून में कभी रात नहीं होती. सूर्य 24 घंटे चमकता रहता है।

फिनलैंड

फ़िनलैंड झीलों और द्वीपों से बना एक खूबसूरत देश है। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. दुनिया भर से लोग यहां प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने आते हैं। इस खूबसूरत देश में भी 73 दिनों तक सूरज नहीं डूबता।

स्वीडन

स्वीडन भी एक खूबसूरत देश है. अगस्त के महीने में यहां सूरज आधी रात को डूब जाता है और सुबह 4:30 बजे तक यहां सुबह हो जाती है।

अलास्का

अलास्का एक ऐसा देश है जहां जुलाई से लेकर अगस्त महीने तक सूरज डूबता नहीं है। इतना ही नहीं, नवंबर में एक महीने तक यहीं रात्रि प्रवास करते हैं। इस समय को ध्रुवीय रात कहा जाता है।

कनाडा

कनाडा एक खूबसूरत देश है. गर्मियों के दौरान कनाडा के उत्तर-पश्चिमी भाग में 50 दिनों तक सूरज डूबता नहीं है। यहां सूरज 24 घंटे चमकता रहता है।

Share This Article