मेट्रो में शौचालय क्यों नहीं हैं? वजह बेहद हैरान करने वाली है

Prakash Gupta
2 Min Read

आपने कभी न कभी मेट्रो से सफर तो किया ही होगा। इस रूट पर प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं। मेट्रो ने लोगों का जीवन आसान बना दिया है। आप शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक आसानी से पैदल जा सकते हैं।

कोई ट्रैफिक जाम नहीं, कोई गर्मी की थकावट नहीं। आप बेहद कम किराये में लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं. अगर आपने कभी मेट्रो से यात्रा की है तो आपने देखा होगा कि मेट्रो में शौचालय नहीं होते हैं। हालाँकि ऐसा क्यों होता है? इतने सारे लोग हर दिन मेट्रो में यात्रा करते हैं, फिर भी इसमें शौचालय क्यों नहीं हैं?

यह ट्रेन? आइये जानते हैं इसके पीछे का कारण.

वहां शौचालय क्यों नहीं हैं?

मेट्रो में सफर करते समय आपने देखा होगा कि इसमें शौचालय नहीं होता है। अगर किसी व्यक्ति को लंबी दूरी तय करनी हो तो क्या उसे परेशानी नहीं होगी? मेट्रो में शौचालय क्यों नहीं हैं? ?आइये जानते हैं.

ट्रेन 80 किमी/घंटा की रफ्तार से चलती है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के बीच की दूरी भी ज्यादा नहीं है. स्टेशनों के बीच की दूरी दो-तीन मिनट से ज्यादा नहीं है. दो-तीन मिनट के अंतराल के बाद ही अगला स्टेशन आता है। स्टेशन पर शौचालय का निर्माण कराया गया है. यात्री स्टेशन पर उतरकर शौचालय जा सकते हैं। और उसके बाद वे आगे की यात्रा कर सकते हैं.

Share This Article