यूपीआई पेमेंट का नया नियम अब ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर भी लागू हो गया है

Prakash Gupta
2 Min Read

NPCI: आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और अगर आप भी UPI से पेमेंट करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। आरबीआई की मंजूरी के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यूपीआई के जरिए भुगतान की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब यूपीआई से प्रतिदिन 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई पेमेंट में छूट की मांग काफी समय से चल रही थी जिसे आज लागू कर दिया गया है.

किसे फायदा होगा?

लेकिन यूपीआई के जरिए जारी 5 लाख रुपये तक के भुगतान का फायदा मेडिकल और एजुकेशन सेक्टर को दिया जा रहा है. इसका मतलब है कि अगर आप किसी बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल में या पढ़ाई के लिए भुगतान करना चाहते हैं तो आपको 5 लाख रुपये तक की छूट है। पहले यह सीमा ₹1,00,000 तक होती थी, जिसे अब 10 जनवरी से बढ़ाकर ₹5 लाख कर दिया गया है।

कब लागू हुआ नियम?

आपको बता दें कि यूपीआई पेमेंट की 5 लाख रुपये की सीमा आज 10 जनवरी 2024 से लागू हो गई है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बैंकों और भुगतान सेवा प्रदाताओं को बढ़ी हुई 5 लाख रुपये की सीमा को लागू करने के लिए एक सलाह जारी की है।

Google Pay, PhonePe को बड़ी बढ़त

भारत में UPI भुगतान लगातार बढ़ रहा है। तो अब UPI पेमेंट की सीमा 5 लाख रुपये होने के बाद PhonePe, GooglePe और Paytm जैसे पेमेंट प्लेटफॉर्म को बड़ा फायदा हुआ है. Google Pay और Paytm भारत में क्रमशः दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी UPI भुगतान प्रणालियाँ हैं।

Share This Article