दिल्ली से लखनऊ तक का सफर महज एक घंटे में पूरा होगा. हाई स्पीड बुलेट ट्रेन…

Prakash Gupta
3 Min Read

दुनिया की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन: भारत में सबसे आरामदायक यात्रा रेलवे की मानी जाती है। वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज़ ट्रेन है जिसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है। लेकिन अब देशवासियों को बुलेट ट्रेन का इंतजार है.

बुलेट ट्रेन की गति बंदूक की गोली के समान है, यह अधिकतम 320 किमी प्रति घंटे की गति से पटरियों पर दौड़ेगी। इससे मुंबई से अहमदाबाद का सफर महज 127 मिनट में पूरा हो जाएगा. लेकिन इसके अलावा दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन यानी दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन की स्पीड जानकर आप हैरान हो सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 603 किलोमीटर प्रति घंटा है। आइए आज बुलेट ट्रेन की स्पीड पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

दुनिया की सबसे तेज़ ट्रेन

दुनिया की सबसे तेज़ ट्रेन की रफ़्तार इतनी है कि जब ये ट्रैक पर दौड़ती है तो इसकी फोटो लेना मुश्किल हो जाता है. इसके डिब्बों को गिनना भी मुश्किल है. जहां दुनिया में बुलेट ट्रेन की औसत गति 300 के आसपास है, वहीं इस बुलेट ट्रेन की गति 603 किमी प्रति घंटा तक है। मैग्लेव दुनिया की सबसे तेज़ हाई-स्पीड ट्रेन है।

इस ट्रेन की सामान्य गति 300 किमी प्रति घंटा है, जबकि शीर्ष गति 603 किमी प्रति घंटा है। मैग्लेव की तकनीक मूल रूप से जर्मनी की है, जिसे चीन ने अपनाया है। चीनी ट्रेन निर्माता कंपनी सीआरआरसी ने इस बुलेट ट्रेन की टॉप स्पीड का सफल परीक्षण किया था। फ्रांस की यूरोडुप्लेक्स टीजीवी को चीन की नई मैग्लेव से आगे दुनिया की सबसे तेज गति वाली ट्रेन का खिताब हासिल है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 574.8 किमी प्रति घंटा है।

स्पीड के पीछे का राज

मैग्लेव ट्रेन की तकनीक अन्य बुलेट ट्रेनों से अलग है। ट्रेन चुंबकीय उत्तोलन प्रणाली के माध्यम से संचालित होती है। जिसमें ट्रेन और पटरियों के बीच एक तरह की मजबूत चुंबकीय शक्ति होती है, जो गति हासिल करने में मदद करती है।

Share This Article