छत्तीसगढ़ की खबरे

जन्म से अविकसित थे बिटिया के हाथ पैर, सर्जरी कराने के साथ ही पांच लाख की एफडी के मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश

  • धनोरा में भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने बच्ची की सहायता के अधिकारियों को दिये निर्देश
  • धनोरा में बनेगा महाविद्यालय, सहकारी बैंक की शाखा भी खुलेगी

रायपुर : प्रदेश की जनता की समस्याओं के प्रति मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कितना सरोकार रखते हैं और उनके जीवन में खुशहाली लाने किस तरह से असाधारण कदम भी उठाते हैं इसका उदाहरण आज धनोरा में भेंट मुलाकात के दौरान मिला। भेंट मुलाकात में एक बच्ची श्रीजला को लेकर उसके अभिभावक पहुंचे। बचपन से ही श्रीजला के अंग विकसित नहीं हो पाए हैं। मुख्यमंत्री ने इस बच्ची की सर्जरी कराने के निर्देश दिये ताकि काफी कुछ राहत बिटिया को दी जा सके।

यही नहीं, उन्होंने कहा कि बिटिया के खाते में पांच लाख रुपए की राशि का फिक्स्ड डिपाजिट भी किया जाए ताकि भविष्य में बिटिया की जरूरत पूरी हो सके। अभिभावक आश्वस्त थे कि प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री बिटिया के इलाज के संबंध में जरूर निर्देश देंगे लेकिन उन्हें यह सुनकर बहुत अच्छा लगा जब मुख्यमंत्री ने बिटिया के लिए पांच लाख रुपए के फिक्स्ड डिपाजिट के निर्देश भी दिये। इसी तरह 22 साल की चतुर्वेदी नेगी के भी इलाज और तीन लाख रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के संबंध में फीडबैक भी लिये। लोगों ने कहा कि सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है तथा इनके माध्यम से उनके जीवन में सुखद बदलाव आये हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मजदूर श्री सुरेंद्र मंडावी के घर पर भोजन किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलोदेवी नेताम, लोकसभा सांसद श्री दीपक बैज, केशकाल विधायक श्री संतराम नेताम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
गौठान में आवर्ती चराई का किया निरीक्षण- मुख्यमंत्री ने गौठान में आवर्ती चराई का निरीक्षण भी किया। यहां उन्होंने पशुपालन कर रही समूह की सदस्यों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि पशुपालन में बड़ी संभावनाएं हैं। उन्नत नस्ल के पशुओं का पालन तथा चराई की अच्छी व्यवस्था से दूध उत्पादन काफी बढ़ जाता है। यहां विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों के साथ ही मलिं्चग पद्धति से सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है।

तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण- मुख्यमंत्री ने धनोरा के तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने दर्ज प्रकरणों की जानकारी ली। भूइंयां पोर्टल में एंट्री की जानकारी ली। लंबित प्रकरण देखे और इनके समयसीमा में निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये।

मुख्यमंत्री ने की कई अहम घोषणा- धनोरा में मुख्यमंत्री ने कई अहम घोषणा की। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धनोरा को 10 बिस्तर अस्पताल से 50 बिस्तर अस्पताल के रूप में अपग्रेड करना। धनोरा तथा छोटे राजपुर में जिला सहकारी बैंक की घोषणा उन्होंने की। धनोरा में शासकीय महाविद्यालय के साथ आईटीआई की घोषणा की। शासकीय हाईस्कूल कोहकामेटा के लिए नवीन भवन की घोषणा के साथ ही बड़े राजपुर के शासकीय हाईस्कूल खजरावंड का हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोसमी हेतु नवीन भवन तथा केशकाल के बड़ेखौली नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण की घोषणा भी की।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button