पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और राजस्थान के बीच चलेगी

Prakash Gupta
2 Min Read

स्लीपर वंदे भारत: वंदे भारत से देश के कई राज्यों में सेमी हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है और 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से 6 और नए रूटों पर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई है. वंदे भारत ट्रेनों की इस सूची में आनंद विहार टर्मिनल और कटरा से दिल्ली तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल है। इसके साथ ही रेलवे द्वारा भविष्य में स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों का भी संचालन किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक ये ट्रेनें इस साल के शुरुआती महीनों में शुरू की जा सकती हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि देश की पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का तोहफा राजस्थान राज्य को मिल सकता है. वंदे भारत एक्सप्रेस जोधपुर से मुंबई के बीच चलेगी.

फिलहाल देश में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास कोच होते हैं जिनमें यात्री केवल बैठकर ही यात्रा कर सकते हैं। लेकिन अब आने वाले समय में स्लीपर वंदे भारत में लंबी दूरी की यात्रा कर सकेंगी।

बताया गया है कि दिल्ली-मुंबई रूट पर कुछ काम चल रहा है और यह आने वाले एक से डेढ़ महीने में पूरा हो जाएगा। इसके बाद स्लीपर वंदे भारत को मार्च 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। स्लीपर वंदे भारत की बोगियों में कुछ खास फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

इस पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़ियाँ बनाई गई हैं। ट्रेन में वैक्यूम टॉयलेट, स्वचालित दरवाजे, इंटरकम्युनिकेशन दरवाजे आदि जैसी सुविधाएं होंगी। इस ट्रेन में पहले से बेहतर सस्पेंशन सिस्टम भी होगा। इसके अलावा स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. यात्री अब लंबी दूरी की यात्रा कर सकेंगे.

Share This Article