सोडियम आयन बैटरी से लैस पहली इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 505Km की रेंज देगी

Prakash Gupta
3 Min Read

सोडियम आयन बैटरी इलेक्ट्रिक कार: कई कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में प्रवेश कर चुकी हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कारों को सस्ता और ज्यादा रेंज वाला कैसे बनाया जाए इस पर भी काम किया जा रहा है।

लेकिन अब, वोक्सवैगन के स्वामित्व वाली चीनी वाहन निर्माता जेएसी मोटर्स ने अपने नए यीवेई ब्रांड के तहत सोडियम आयन बैटरी से लैस पहली इलेक्ट्रिक कार के उत्पादन की घोषणा की है। कार को जनवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

जेएसी मोटर्स ने दावा किया है कि दुनिया की पहली सोडियम-आयन बैटरी की कीमत लिथियम-आयन बैटरी से भी कम होगी। इसके अलावा, ठंड के मौसम में भी पर्याप्त आपूर्ति और उत्कृष्ट प्रदर्शन से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, चीनी मीडिया से ऐसी खबरें आई हैं कि जेएसी जनवरी 2024 में लॉन्च के साथ यीवेई ईवी हैचबैक की डिलीवरी करेगी।

यह सोडियम आयन बैटरी वाली कार होगी

आपको बता दें कि यीवेई एक 4-डोर हैचबैक कार होगी जो Sehol E10X हैचबैक रिबैज्ड मॉडल की तरह दिखती है। इसमें 25 kWh क्षमता की HiNA सोडियम बैटरी है जिसे 20 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

यह सिंगल चार्ज पर 252 किमी की रेंज प्रदान करता है। हालाँकि, इसकी रेंज लिथियम-आयन फॉस्फेट बैटरी से चलने वाली यीवेई 3 से आधी है, जिसे जून में लॉन्च किया गया था। एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 505 किमी है।

इससे ईवी की बिक्री पर सकारात्मक असर पड़ेगा

कंपनी के अध्यक्ष जिया शुनली ने कहा कि सोडियम आयन बैटरी की कम लागत के कारण, यह सोडियम आयन बैटरी कार को इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अग्रणी स्थिति में लाने में मदद करेगी। नई यीवेई ईवी में प्रयुक्त HiNA बैटरी बेलनाकार सोडियम आयन कोशिकाओं का उपयोग करती है। बैटरियों को कंपनी मॉड्यूलर यूनिटाइज्ड एनकैप्सुलेशन (यूई) हनीकॉम्ब संरचना में इकट्ठा किया जाता है।

ये लेआउट बैटरी को अधिक स्थिरता और प्रदर्शन प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्मीद है कि यह सामान्य इलेक्ट्रिक कार से सस्ती होगी।

Share This Article