खास खबर

बच्चा हो गया है बहुत जिद्दी, तो इन आसान तरीकों से उसे बनाएं सरल और सभ्य

Child Care : बच्चे के अंदर अगर कम उम्र में अहंकार, जिद्द और गुस्सा जैसा भाव पैदा होने लग जाए तो मां बाप को तुरंत इसपर ध्यान देना चाहिए. नहीं तो इसका यह स्वभाव भविष्य में उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है और अपनो से दूर.

बच्चे अगर कम उम्र में नकारात्मक विचारों को अपने अंदर समेटने लगे तो मां बाप की जिम्मेदारी है कि वह उन्हें इन सब से दूर करें. अभिभावक का फर्ज है कि वह अपने लाडले व लाडली के अंदर पनप रहे गलत स्वभाव पर रोक लगाएं और उसे एक बेहतर इंसान बनाएं. दरअसल हर बच्चा अलग-अलग स्वभाव का होता है, जिसमें कुछ बच्चे कोई भी काम बहुत जल्दी में करते हैं. ऐसे बच्चों में धैर्य (lack of patience) की कमी होती है, जो उनके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में यहां बताए गए कुछ आसान टिप्स (Parenting tips) की मदद से अपने लाडले व लाडली के अंदर विनम्रता और सहनशीलता का भाव पैदा कर सकते हैं.

ऐसे बनाए बच्चे को सहनशील

खुद को बदलो
अगर आप चाहते हैं कि बच्चे के अंदर धैर्य, विनम्रता और सहनशीलता आए तो खुद को पहले बदलिए. कई बार माता-पिता बच्चों के सामने छोटी-छोटी बातों पर लड़ने झगड़ने लग जाते हैं, जिससे बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. फिर वह भी उसी नक्शेकदम पर चलने लग जाता है.

मदद करना सिखाएं
बच्चे को विनम्र और धैर्यवान बनाने के लिए आपको बच्चे के अंदर दया भाव पैदा करना होगा. आपको उसे जरूरतमंदों की मदद करना सिखाना होगा. इससे वह अपनी गलती दूसरों पर थोपने से बचेंगे. आपको बच्चे के अंदर गलती स्वीकार करने की आदत को पैदा करना होगा.

प्रशंसा करना सिखाएं
बच्चे को विनम्र बनाने के लिए आपको उसके अंदर दूसरे के अच्छे कामों की तारीफ करना सिखाना होगा. इससे उसके अंदर अहांकार की भावना कभी नहीं आएगी. इससे बच्चे का दायरा बढ़ता है और वह मिलनसार बनता है.

शेयरिंग की आदत
बच्चे को विनम्र बनाने के लिए आपको उसे शेयरिंग सिखानी होगी. उसे बताना होगा की कोई भी चीज छोटे भाई बहन और दोस्तों से मिल बांटकर खानी होगी. इसके अलावा आप बच्चे को दोस्त बनाने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं.

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button