टाटा नैनो भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है

Prakash Gupta
3 Min Read

इलेक्ट्रिक कार: भारतीय कार बाजार में अब इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज देखने को मिल रहा है और कोई भी ईवी कार आपको 8-9 लाख रुपये में मिल जाएगी। लेकिन हाल ही में एक इलेक्ट्रिक करंट निर्माता कंपनी द्वारा एक छोटी और स्टाइलिश इलेक्ट्रिक कार पेश की गई है, जो देखने में बहुत प्यारी लगती है। इस थ्री-सीटर इलेक्ट्रिक कार में एक छोटा परिवार आराम से कहीं भी जा सकता है। इस कार को याकूजा करिश्मा नाम की कंपनी ने बनाया है।

इस कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार को हरियाणा के सिरसा स्थित इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी याकूजा इलेक्ट्रिक ने बनाया है। याकुज़ा करिश्मा न सिर्फ कंपनी की बल्कि देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। कार की कीमत 1.70 लाख रुपये एक्स-शोरूम (भारत) है। सबसे बड़ी बात यह है कि कंपनी ने इसे छोटे परिवार को ध्यान में रखकर बनाया है।

बैटरी कितनी शक्तिशाली है?

याकुजा करिश्मा 60v42ah बैटरी द्वारा संचालित है, जिसे बाहर से रिचार्ज करने पर आपको 50 से 60 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। जबकि 0 से 100 फीसदी तक चार्ज होने में आपको सिर्फ 6-7 घंटे का समय लगेगा। इसके साथ आपको टाइप 2 चार्जर मिलेगा लेकिन अभी तक इसकी डिलीवरी शुरू नहीं की गई है।

कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध हैं?

याकूजा करिश्मा का लुक और डिजाइन लोगों को काफी पसंद आएगा क्योंकि यह 3-सीटर और छोटी ईवी कार है जो टाटा की नैनो से भी छोटी है। इसमें एलईडी डीआरएल, एलईडी फॉग लैंप, कनेक्टेड एलईडी टेललैंप, बॉटल होल्डर, पावर विंडो, ब्रॉड ग्रिल, क्रोम डोर हैंडल, प्रोजेक्टर हेडलैंप आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। अन्य फीचर्स में पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, सनरूफ, ब्लोअर, स्पीकर, इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले शामिल हैं। और रिवर्स पार्किंग कैमरा।

यह मोटरसाइकिल से भी सस्ता है

हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में भारत में करिज्मा एक्सएमआर लॉन्च किया है। मोटरसाइकिल की कीमत 1.97 लाख रुपये, एक्स-शोरूम (दिल्ली) है। लेकिन अगर याकूजा करिश्मा की एक्स-शोरूम कीमत पर नजर डालें तो यह 1.70 लाख रुपये है। डिलीवरी अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन आप Yakuza Electric की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इलेक्ट्रिक कार बुक कर सकते हैं।

Share This Article