टॉप न्यूज़

Summer Season: इन गर्मियों ने आपको डिहाइड्रेटेड होने से बचायेगें ये सुपर फ्रूट्स

पानी कई वज़हों से जरूरी है, जिसमें शरीर के तापमान को नियंत्रित करना, जोड़ों को चिकनाई देना, संक्रमण को रोकना, कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाना और अंगों को ठीक से काम करना शामिल है। हाइड्रेटेड रहने से नींद की गुणवत्ता, अनुभूति और खुशी सभी में सुधार होता है। तरल पदार्थ के सेवन में इज़ाफे के नतीज़न गुर्दे से बहने वाले मूत्र की मात्रा बढ़ जाती है। ये खनिज सांद्रता (Mineral Concentration) को पतला करता है, जिससे उनके जमने और गुच्छों के बनने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

पानी के अलावा ऐसे फलों का सेवन करना भी जरूरी है, जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा हो और हाइड्रेटेड (Hydrated) रहने के लिये विभिन्न प्रकार के अन्य पोषक तत्व शामिल हों।

आम
आम पाचन के लिये बेहद अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) में ज़्यादा मात्रा में होते हैं और इसलिये ये प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करता है। ये आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में मदद करते हैं। इन सभी खासियतों के कारण आम गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में से एक है।

सेब
सेब मेटाबॉलिक फंक्शन (Metabolic Function), हार्ट हेल्थ और ब्लड़ शुगर रेगुलेशन को बढ़ावा देने के लिये काफी फायदेमंद है। ये विटामिन और खनिजों से भरपूर होता हैं, जो कि मजबूत हड्डियों, दांतों और त्वचा को बनाता हैं।

संतरे
संतरे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करना, हृदय की कार्यक्षमता बढ़ाना और विटामिन सी की उच्च मात्रा के कारण त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना भी शामिल है।

खरबूजा
खरबूजे में विटामिन सी और ए की ज़्यादा मात्रा होती है, दोनों ही इम्युनिटी के लिये अहम हैं। खरबूजे में उच्च मात्रा पोटेशियम पाया जाता है, जो कि रक्तचाप को काबू रखने में मदद करता है। खरबूजे में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) मोतियाबिंद की रोकथाम में मदद करता है और ये आंखों की रौशनी को बढ़ाता है।

टमाटर
टमाटर अद्भुत फल है, ये न सिर्फ आपकी डेली रेसिपी को जायकेदार बनाता है, बल्कि इसके इतने सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं कि आप फिर से इसके प्यार में पड़ जाएंगे। टमाटर में पाया जाने वाला उच्च विटामिन ए आपको दृष्टिदोष (Visual Impairments) से बचाता है। ये मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing) फल आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और साथ ही ये आपकी त्वचा के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

पानी का सेवन बढ़ाने से आप अपना मेटाबॉलिज्म (Metabolism) सुधार कर वजन कम कर सकते है। जिससे आपको नियमित रूप से ज़्यादा कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button