वॉटर प्लांट: बेहद कम लागत में शुरू करें वॉटर प्लांट का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Prakash Gupta
2 Min Read

भारत में जल संयंत्र व्यवसाय कैसे शुरू करें: वर्तमान समय में हमारे देश में वॉटर प्लांट का बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है और लोग इससे लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। आप भी चाहें तो वॉटर प्लांट लगाकर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. पिछले कुछ दशकों में पानी की मांग कई गुना बढ़ गई है। इसलिए आजकल लोग घर पर ही बोतलबंद पानी पीना पसंद करते हैं।

इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खुद ही पानी सप्लायर की दुकान पर जाते हैं और पानी की बोतल खरीदकर घर ले आते हैं. इसलिए देश में साफ पानी की मांग बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। इस बिजनेस से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि आप वॉटर प्लांट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक कंपनी बनानी होगी और इस कंपनी को कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत कराना होगा। यह सब करने के बाद आपको 1000 से 1500 फीट जगह की जरूरत होगी, जिसमें आप बोरिंग, आरओ, चिलर मशीन, डिब्बे आदि जरूरी चीजें रख सकते हैं.

ये सभी तैयारियां पूरी करने के बाद आपको प्रशासन से लाइसेंस लेना होगा और आईएसआई नंबर भी लेना होगा. इसके बाद आपको बिजनेस शुरू करने के लिए 20 लीटर के 100 डिब्बे खरीदने होंगे.

इसके अलावा बोरिंग, आरओ, चिलर मशीन पर आपको करीब 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आएगा. वाटर प्लांट लगाने के बाद आपको प्रतिदिन 1000 लीटर पानी को शुद्ध करके बेचना होगा। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप हर महीने 30,000 से 50,000 रुपये तक की कमाई कर अपना अच्छा बिजनेस कर सकते हैं.

अगर आप सालाना आधार पर इस आय की गणना करें तो आपकी आय 3.60 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अगर इसके बाद आपकी कंपनी को पानी पसंद आया तो आपकी कमाई और भी बढ़ सकती है.

Share This Article