SSY: नए साल पर अपनी बेटी को दें 65 लाख रुपये का तोहफा, जानें क्या है स्कीम…

Prakash Gupta
3 Min Read

सुकन्या समृद्धि योजना: अगर आप इस नए साल पर अपनी बेटी को कोई अच्छा तोहफा देना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। हम एक ऐसे उपहार के बारे में बात कर रहे हैं जो आपके बच्चे के भविष्य को आकार देने में मदद करेगा। दरअसल, बाजार से लाए गए उपहार की खुशी क्षणभंगुर होती है।

लेकिन, अगर आप उनके नाम पर निवेश करते हैं तो यह उनकी पढ़ाई और भविष्य के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना चुन सकते हैं. इस योजना में आपकी बेटी को बेहद कम निवेश पर मैच्योरिटी के समय 65 लाख रुपये मिलेंगे। इतने पैसों में पढ़ाई से लेकर शादी तक सब कुछ अच्छे से हो सकता है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यहां बताया गया है कि कैसे लाभ उठाया जाए

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप बेटी के जन्म से 10 साल पहले खाता खुलवा सकते हैं. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा किया जा सकता है. फिलहाल ब्याज दर 7.6 फीसदी है. योजना के तहत एक साथ दो बेटियों के नाम पर निवेश शुरू किया जा सकता है.

बेटियां 21 साल की उम्र में इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं। इस योजना में 9 साल 4 महीने में रकम दोगुनी करने का प्रावधान है। जानकारी के मुताबिक यह खाता किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

यहां बताया गया है कि 65 लाख रुपये कैसे कमाएं

एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप साल 2024 में निवेश शुरू करते हैं और आपकी बेटी 1 साल की है. अब अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो आपको महीने में 12,500 रुपये निवेश करना होगा। अगर आप हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं तो साल में 1.5 लाख रुपये निवेश करना होगा।

वर्ष 2045 में जब बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी तो योजना परिपक्व हो जाएगी, उस समय कुल परिपक्वता राशि 6500000 रुपये होगी। उसके बाद आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी. यानी आपको अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा देनी होगी या उसकी शादी करनी होगी। आप दोनों बहुत आसानी से कर सकते हैं. तो नए साल पर अपनी बेटी को एक बेहतरीन तोहफा देने का यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Share This Article