SSY: अपनी बेटी की शिक्षा के बारे में चिंता न करें! सरकार ने 22 लाख रुपये आवंटित कर दिये हैं.

Prakash Gupta
2 Min Read

सुकन्या समृद्धि योजना: भारत सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। सरकार देश की बेटियों के लिए भी एक योजना लेकर आई है. अगर आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी को लेकर चिंतित हैं तो आज इस योजना के बारे में जानें।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी. अगर आप भी इस योजना में निवेश करते हैं तो आपकी बेटी को मैच्योरिटी के बाद 22 लाख रुपये की रकम मिलेगी. इस रकम से आप अपनी बेटी की शादी या अच्छी पढ़ाई करा सकते हैं।

ब्याज दर 8% है

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवाते हैं और इस खाते में सालाना 50000 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपकी बेटी को 22 लाख रुपये की रकम मिलेगी.

यह योजना 8% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है। अगर आप इस योजना के तहत निवेश कर रहे हैं। तो 18 साल की उम्र के बाद आपकी बेटी कुछ पैसे निकाल सकती है। वहीं, स्कीम की मैच्योरिटी के बाद उन्हें 22 लाख रुपये की रकम मिलेगी.

कौन लाभ उठा सकता है

यह योजना देश की बेटियों के लिए है। इस सरकारी योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपकी बेटी की उम्र 5 से 10 साल के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम में 15 साल के लिए निवेश किया जाता है. यह योजना पूर्णतः कर-मुक्त है। अगर आप इस योजना के तहत निवेश करते हैं तो आपकी बेटी को 21 साल की उम्र में 22 लाख रुपये मिलेंगे।

Share This Article