बिहार से अयोध्या तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

Prakash Gupta
2 Min Read

आस्था स्पेशल ट्रेन: इस महीने की 22 तारीख को अयोध्या में रामलला की पूजा की जाएगी. इस प्राण प्रतिष्ठा में देशभर से लोग अयोध्या पहुंचेंगे. बिहार के मुजफ्फरपुर से चार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. वहीं राम भक्तों को लेकर 6 साप्ताहिक ट्रेनें भी अयोध्या से होकर चलेंगी.

हालांकि, रेलवे की ओर से इस बात की कोई सूचना नहीं दी गई है कि अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा से पहले या बाद में विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. संभावना है कि श्रीराम मंदिर उद्घाटन के दो दिन बाद 25 जनवरी से आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं.

इसके लिए मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, दरभंगा आदि जगहों पर एक-एक रैक तैयार कर लिया गया है. रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही आस्था स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. मुजफ्फरपुर से चार स्पेशल ट्रेनें चलायी जा रही हैं. इसके बाद छह साप्ताहिक ट्रेनें चलेंगी जो पहले से ही अयोध्या से होकर गुजरती हैं।

सभी ट्रेनें चल रही हैं. 19166 साबरमती एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलती है। ट्रेन को 15 जनवरी तक रद्द कर दिया गया है. यह ट्रेन 16 से चलेगी और अयोध्या होकर जाएगी. इन ट्रेनों की निगरानी के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं. अयोध्या से गुजरने वाली ट्रेनों में से 19616 कविगुरु एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन चलती है।

जबकि, 19166 साबरमती एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन, 14649 सरयू यमुना सप्ताह में तीन दिन, 14017 सद्भावना एक्सप्रेस केवल शुक्रवार को चलती है. रविवार को मुजफ्फरपुर से खुलने वाली 19054 मुजफ्फरपुर-सूरत एक्सप्रेस भी अयोध्या होकर जाती है। 13509 असलसोल से गोंडा एक्सप्रेस सप्ताह में एक बार अयोध्या से होकर गुजरती है। इन ट्रेनों की निगरानी के लिए डॉग स्क्वायड का इस्तेमाल किया जाएगा.

Share This Article