सिम कार्ड: आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हैं? घर बैठे जानें प्रक्रिया…

Prakash Gupta
3 Min Read

सिम कार्ड धोखाधड़ी: सरकार ने 1 जनवरी से सिम कार्ड को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि कोई आपके नाम पर फर्जी सिम कार्ड चला रहा है और आपको इसकी जानकारी नहीं है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी और के पास आपके नाम पर सिम कार्ड है तो वह आपके नाम पर कोई भी गलत काम कर सकता है। जो आपको परेशानी में डाल सकता है. तो आज हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं।
यह वेबसाइट क्या है?

सिम कार्ड धोखाधड़ी या साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए, दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक पोर्टल पेश किया है जो आपको बताएगा कि एक आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं। इस पोर्टल को टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) कहा जाता है। इस पोर्टल की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि एक ही व्यक्ति के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड खरीदे गए हैं। इसके साथ ही आप इस वेबसाइट की मदद से उन फर्जी सिम कार्ड को भी बंद कर सकते हैं।

इसकी प्रक्रिया क्या है

  • सबसे पहले आपको https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको यह जांचना होगा कि आपने सही पता दर्ज किया है। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाकर एक इनपुट फील्ड मिलेगी और Get OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको दूरसंचार विभाग की ओर से एक ओटीपी मिलेगा, जिसे दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड से खरीदे गए मोबाइल नंबरों की सूची दिखाई देगी।
  • इस लिस्ट को ध्यान से देखें और पता लगाएं कि कौन सा नंबर आपने नहीं लिया है और काम नहीं आ रहा है। यह जानकारी आप पोर्टल से ही दूरसंचार विभाग को दे सकते हैं।
  • किसी नंबर की रिपोर्ट करने के लिए, नंबर के बाईं ओर स्थित चेकबॉक्स का चयन करें, और यदि आपको नंबर खरीदना याद नहीं है तो “यह मेरा नंबर नहीं है” पर क्लिक करें। उन नंबरों के लिए जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है, “आवश्यक नहीं” विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको “रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करना होगा।
Share This Article