स्कूल बस: स्कूल बसों को पीले रंग से क्यों रंगा जाता है? यहां जानें क्यों…

Prakash Gupta
3 Min Read

स्कूल बस का रंग: सड़क पर चलते हुए आपने कई रंग-बिरंगी गाड़ियां देखी होंगी, लेकिन आपकी स्कूल बस हमेशा पीली ही होगी। आपको स्कूल बस हमेशा पीले रंग में ही दिखेगी और ऐसा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के अन्य देशों में भी होता है। दुनिया के लगभग हर देश में स्कूल बसों को पीले रंग से रंगा जाता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्कूल बसों का रंग पीला क्यों होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से वो खास वजह बताने जा रहे हैं कि स्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है। स्कूल बसों में किसी अन्य रंग का प्रयोग क्यों नहीं किया जाता?

कुछ खास कारण

आपने देखा होगा कि स्कूल बस का रंग पीला होता है और हर रंग की एक खूबी होती है। तो स्कूल बस के पीले रंग के पीछे एक खास वजह है। आपको बता दें कि लाल रंग के बाद पीला रंग होता है जिसे हम दूर से आसानी से देख सकते हैं। लेकिन लाल रंग खतरे के निशान के रूप में देखा जाता है, इसलिए स्कूल बस का रंग पीला रखा जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, पीले रंग की पार्श्व परिधीय दृष्टि लाल की तुलना में 1.24 गुना अधिक है। इसका मतलब यह है कि पीले रंग में बाकी रंगों की तुलना में 1.24 गुना अधिक आकर्षण होता है। और यह किसी भी अन्य रंग की तुलना में तेजी से दिखाई देता है।

दृश्यता में कोई रुकावट नहीं है

साथ ही पीला एक ऐसा रंग है जिसे आप किसी भी मौसम में आसानी से देख सकते हैं। चाहे सर्दी हो, गर्मी हो, बारिश हो या घना कोहरा हो, पीले रंग की दृश्यता बहुत शानदार होती है। इसके अलावा पीले रंग की खासियत यह है कि यह सबसे पहले आपका ध्यान अपनी ओर खींचता है। आपको बता दें कि अमेरिका ने साल 1930 में इस बात की पुष्टि की थी कि पीले रंग में अन्य रंगों की तुलना में ज्यादा आकर्षण होता है.

Share This Article