SBI FD रेट 2024: तगड़ा ब्याज…लोन और प्री-मैच्योर निकासी की सुविधा, जानें- स्कीम के बारे में

Prakash Gupta
3 Min Read

एसबीआई ग्रीन रुपया सावधि जमा: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट लॉन्च की है। एसबीआई की इस स्कीम में भारतीय नागरिकों के अलावा एनआरआई भी निवेश कर सकते हैं।

निवेशक तीन अलग-अलग अवधि के लिए ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं – 1,111 दिन, 1,777 दिन और 2,222 दिन। बैंक इस योजना में निवेश किए गए पैसे का उपयोग पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाओं में निवेश करने के लिए करेगा। इन परियोजनाओं में नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा कुशल, जल संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2070 तक शुद्ध कार्बन तटस्थता हासिल करना है। इसे पूरा करने के लिए एसबीआई ने ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट शुरू किया है। इसे भविष्य में पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। आगे एसबीआई चेयरमैन ने बताया कि यह योजना अभी ब्रांच के जरिए ही लॉन्च की गई है और आने वाले समय में इसे YONO ऐप और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए भी लॉन्च किया जाएगा.

पैसा कौन खर्च कर सकता है?

एसबीआई की इस एफडी योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति, गैर-व्यक्ति और एनआरआई निवेश कर सकता है। इस योजना की अवधि 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन है। निवेशक अपनी पसंद के अनुसार कोई भी समय अवधि चुन सकता है।

कितना मिलेगा ब्याज?

भारतीय स्टेट बैंक की इस स्कीम में 1111 और 1777 दिनों के लिए निवेश करने पर 6.65 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इसके साथ ही 2222 दिनों के लिए निवेश पर 6.40% ब्याज दिया जा रहा है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज दरें प्रदान करते हैं। थोक जमा के मामले में, ब्याज दर 1,111 दिनों और 1777 दिनों के लिए 6.15 प्रतिशत और 2,222 दिनों के लिए 5.90 प्रतिशत है।

आपको समय से पहले पैसे निकालने का मौका मिलेगा.

एसबीआई की इस स्कीम में समय से पहले निकासी का भी मौका है जिसमें आप समय से पहले पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा बैंक आपको इस एफडी पर लोन और ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देता है। इस योजना पर आयकर नियमों के अनुसार टीडीएस भी लागू होगा।

Share This Article