पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर बंद हो जाएगा SBI अकाउंट. जानिए क्या है पूरा मामला…

Prakash Gupta
3 Min Read

SBI Account: इस समय एक खबर वायरल हो रही है जो भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ी है. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है! दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि अगर आपने अपने खाते को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका खाता बंद हो सकता है.

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो उस पर यकीन करने से पहले सच्चाई जान लेनी चाहिए. आपको बता दें कि इस मामले पर पीआईबी फैक्ट चेक ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

क्या है मैसेज की सच्चाई?

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने ट्वीट किया है कि पिछले कुछ समय से फर्जी लोग या जालसाज भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर संदेश भेज रहे हैं कि अगर उन्होंने अपना पैन कार्ड अपने खाते से लिंक नहीं कराया तो उनका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इसके अलावा लोगों को कॉल या लिंक के जरिए पैन कार्ड की जानकारी अपडेट करने की सलाह भी दी जा रही है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिल रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. आपको ऐसे किसी भी मैसेज या कॉल पर यकीन नहीं करना चाहिए. ये खबर पूरी तरह से झूठी है.

अपने आप को धोखाधड़ी से बचाएं

भारतीय स्टेट बैंक हमेशा अपने ग्राहकों को सलाह देता है कि ऐसे किसी भी फर्जी कॉल या मैसेज पर विश्वास न करें क्योंकि बैंक आपको खाते से जुड़ी जानकारी अपडेट करने की सलाह नहीं देता है।

इसके अलावा बैंक की ओर से कोई लिंक भी नहीं भेजा जाता है, जिसमें आपसे पैन कार्ड की जानकारी अपडेट करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा लोगों की मदद के लिए बैंक ने यह भी कहा है कि अगर कोई व्यक्ति साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है तो वह 1930 पर कॉल कर साइबर क्राइम सेल से मदद मांग सकता है और इसकी शिकायत कर सकता है.

Share This Article