Saria Price: सरिया की कीमतों में आई भारी गिरावट, नए रेट से खुश होंगे लोग

Prakash Gupta
4 Min Read

सरिया की कीमत में गिरावट: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका एक सपनों का घर हो जिसमें वह अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रह सके। लेकिन निर्माण सामग्री की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण कई लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा है.

व्यक्ति यही सोचता रहता है कि वह अपने घर का काम तभी शुरू करेगा जब निर्माण सामग्री के दाम कम हो जायेंगे। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है. क्योंकि नए साल से पहले सरकार ने सरिया की कीमतों में कटौती कर दी है. इससे निर्माण की लागत कम हो जायेगी.

सरसों के दाम कम होने का असर

अगर किसी को अपने सपनों का घर बनाना है तो पहले उसे लाखों रुपये की जमीन खरीदनी होगी और फिर लाखों रुपये खर्च कर अपना मनपसंद घर बनाना होगा। इसमें सीमेंट, ईंट से लेकर निर्माण की काफी लागत शामिल है। इसका एक बड़ा हिस्सा अनाज का भी है. लेकिन साल 2023 के आखिरी हफ्ते में सरिया की कीमत में और भी गिरावट आई है.

नवंबर से कीमतें गिर रही हैं

पिछले महीने नवंबर की शुरुआत से ही सरिया की कीमत में गिरावट देखी जा रही है. 2 नवंबर को कानपुर में सरिया की कीमत 47,000 रुपये प्रति टन थी, जबकि 9 दिसंबर को यह बढ़कर 46,100 रुपये प्रति टन हो गई. अब 22 दिसंबर को सरसों का भाव 45,700 रुपये प्रति टन हो गया है

इसी तरह मुजफ्फरपुर में सरिया की कीमत 2 नवंबर को 46,800 रुपये प्रति टन थी, जो 9 दिसंबर को घटकर 46,100 रुपये और अब 45,700 रुपये हो गई है. इसी तरह दुर्गापुर में सरिया की कीमत घटकर 43,200 रुपये प्रति टन और रायपुर में 43,000 रुपये प्रति टन हो गई है.

जबकि पिछले साल 2022 में सरिया की कीमतें आसमान छू रही थीं. लेकिन पिछले साल की तुलना में फिलहाल सरिया की कीमत आधी हो गयी है. अप्रैल 2022 में सरिया की घरेलू कीमतें 78,800 रुपये प्रति टन थीं. इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगने के बाद इसकी कीमत 93,000 रुपये हो जाती है.

नए साल में अपनी जेब पर ज्यादा बोझ न डालें

अगर आप भी अब अपना घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल सही मौका है क्योंकि आने वाले समय में आपकी जेब पर बोझ बढ़ सकता है। देखा जाए तो सरिया की कीमत में लगातार बदलाव हो रहा है, ऐसे में कल इसकी कीमतें बढ़ भी सकती हैं. इसलिए आप सही समय पर अपना घर बनाने और घर खरीदने का काम कर सकते हैं।

अगर आप अपने शहर में सरिया की ताजगी देखना चाहते हैं तो आयरन मार्ट की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको प्रति टन सरिया की कीमत बताई जाएगी और इस पर सरकार द्वारा लगाया गया 18% जीएसटी अलग से देना होगा।

Share This Article