सैनिक स्कूल: बिहार के 5 शिक्षण संस्थानों को मिलेगी सैनिक स्कूल की मान्यता, जानें सबकुछ

Prakash Gupta
2 Min Read

नए साल पर बिहार के लोगों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. नए साल की शुरुआत के साथ ही बिहार में सैनिक स्कूल को मान्यता मिलने की खबर आ रही है. बिहार के एक स्कूल में अब सैनिक स्कूल शुरू किया जाएगा.

इसके अलावा पांच अन्य स्कूलों ने भी सैनिक स्कूल की मान्यता के लिए आवेदन किया है। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बार बिहार में सिर्फ एक स्कूल को सैनिक स्कूल की मान्यता मिली है. स्कूल भागलपुर में स्थित है। इसे गणपतराय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर कहा जाता है।

पंजीकरण 2024 में शुरू होगा

स्कूल में नामांकन 2024 में शुरू होगा. इसके अलावा अभी तक दो जिलों में ऐसे स्कूल चलाए जा रहे हैं. इनमें से एक स्कूल समस्तीपुर में है और दूसरा स्कूल पटना में है. इसके अलावा राज्य के पांच अन्य स्कूलों ने भी इसके लिए आवेदन किया है. आवेदन के साथ ही इन स्कूलों ने सैनिक स्कूल मानक के अनुरूप तैयारी शुरू कर दी है।

यह सुविधा भागलपुर के एकमात्र मान्यता प्राप्त सैनिक स्कूल में मिलेगी

इस वर्ष भागलपुर के एकमात्र स्कूल को मान्यता मिली है. 2024 में नामांकन भी शुरू हो जाएंगे। स्कूल में छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा भी है। जिसका प्रतिदिन घर से आना-जाना होता है। वे भी ऐसा कर सकते हैं. गणपतराय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर को मिली मान्यता वहां के विद्यार्थियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

Share This Article