सहारा के निवेशकों को जल्द मिलेगा पैसा- बस करना होगा ये काम….

Prakash Gupta
2 Min Read

भारत की ताज़ा ख़बरें: सहारा में हजारों लोगों का पैसा फंसा हुआ है. निवेशकों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर करीब 80,000 करोड़ रुपये का दावा किया है. अब सरकार सहारा ग्रुप से पैसे मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी. निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए सहारा पोर्टल लॉन्च किया गया। लोगों के मन में आशा की किरण जगी. सरकार निवेशकों का पैसा लौटाने की कोशिश कर रही है. फिलहाल छोटे निवेशकों को पैसा मिल रहा है.

राज्यसभा में सरकार का जवाब

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने निवेशकों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से वे निवेशकों के फंसे हुए पैसे के लिए दावा कॉर्पोरेट सोसायटी में आवेदन जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ निवेशकों ने पोर्टल पर पैसे का दावा करने के लिए पंजीकरण कराया है और कुल 80,000 करोड़ रुपये का दावा किया गया है।

फिलहाल सरकार के पास 5,000 करोड़ रुपये हैं.

वर्मा ने कहा कि कई निवेशकों को उनका पैसा भी वापस मिल गया है। उन्होंने कहा, ''हमने 45 दिनों के भीतर निवेशकों का पैसा वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।'' हमारे पास 5,000 करोड़ रुपये हैं, हम सहारा समूह के फंड से और पैसा पाने के लिए शीर्ष अदालत जाएंगे। सहारा के निवेशकों को उनकी पाई-पाई मिलेगी।

मंत्री ने सभी निवेशकों को आश्वासन दिया है कि जो निवेशक पोर्टल पर प्रक्रिया के अनुसार अपना आवेदन जमा कर रहे हैं, उन्हें उनका पैसा वापस मिल जाएगा। फिलहाल सरकार छोटे निवेशकों को प्रति निवेशक 10,000 रुपये के रिटर्न से शुरुआत करती है. उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण सहकारी बैंकों में होम लोन की सीमा ढाई गुना बढ़ाकर 32 लाख रुपये से 75 लाख रुपये कर दी गई है.

Share This Article