1 फरवरी को बदल जाएंगे एलपीजी सिलेंडर से जुड़े नियम- जानिए कैसे आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर?

Prakash Gupta
2 Min Read

केंद्रीय बजट अगले साल 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। यह दिन देश में रहने वाले हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है। इस बार 1 फरवरी को कई बदलाव हो सकते हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

1 फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी, जिससे कई सेक्टरों को फायदा हो सकता है. यह बजट बेहद खास होने वाला है. दरअसल, लोकसभा से ठीक पहले पेश होने वाला यह बजट आम नागरिकों को कई सौगातें दे सकता है. आइए इन सेक्टरों में हो रहे बदलावों पर एक नजर डालते हैं.

घटेंगे या बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम!

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम जारी होते हैं। देखना यह होगा कि सरकार 1 फरवरी को एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाती है या नहीं, हालांकि यह बजट देश के कई सेक्टरों के लिए संजीवनी साबित होगा।

इसलिए सरकार इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कटौती जरूर कर सकती है. हालाँकि, ये केवल संभावनाएँ हैं। वास्तविक जानकारी 1 फरवरी के बाद ही मिलेगी। कीमतें बढ़ने के संकेत थे, लेकिन 5 राज्यों में चुनाव को देखते हुए उम्मीद है कि सरकार एलपीजी की कीमतें नहीं बढ़ाएगी।

बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा

2024 का केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट में कई क्षेत्रों के लिए अच्छे ऐलान की उम्मीद है। सरकार ने खास तौर पर कृषि और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए बड़ा बजट तैयार किया है.

इसके अलावा कई अन्य सेक्टर को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं. लेकिन वित्त मंत्री क्या करेंगे? यह तो बाद में पता चलेगा. इस बिंदु पर, यह सिर्फ अटकलें हैं। कहा जा रहा है कि बजट में नौकरीपेशा लोगों को भी कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. पूरा कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा.

Share This Article