रेलवे स्टेशन पर सिर्फ 150 रुपये में मिलेंगे 5 स्टार होटल जैसे कमरे, जानें कैसे करें बुकिंग

Prakash Gupta
3 Min Read

रेलवे स्टेशन: रेलवे अपने यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रखता है और ऐसे में अगर आप ट्रेन आने से थोड़ी देर पहले स्टेशन पहुंचे हैं और ट्रेन काफी लेट है तो आप इनमें से एक सुविधा का फायदा उठा सकते हैं रेलवे का. अगर आपको रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना है और ठंड से बचना है तो रेलवे द्वारा स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

यह सेवा आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाती है। रिटायरिंग रूम कोई साधारण कमरा नहीं है, बल्कि इन कमरों में यात्री को बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की जाती है। रिटायरिंग रूम का फायदा यह है कि आपको कुछ घंटों तक होटल में रुकने की जरूरत नहीं है।

ऐसे में अगर आप रेलवे स्टेशन के पास होटल ढूंढेंगे तो वह काफी महंगा होगा या फिर कम कीमत में आपको उसमें अच्छी सुविधाएं नहीं मिलेंगी. लेकिन रेलवे द्वारा दिए जा रहे रिटायरिंग रूम में आपको अच्छी सुविधाएं, साफ-सफाई और अन्य सुविधाएं मिलेंगी.

रिटायरिंग रूम दो प्रकार के होते हैं- एसी और नॉन-एसी। इनका किराया ज्यादा नहीं बल्कि ₹100 से ₹700 तक है। कमरे का किराया इस बात पर निर्भर करता है कि आप एसी वाला कमरा ले रहे हैं या बिना एसी वाला। इसके अलावा, किराया स्टेशन-दर-स्टेशन अलग-अलग होता है।

आप रिटायरिंग रूम में न्यूनतम 1 घंटे से लेकर अधिकतम 48 घंटे तक रह सकते हैं। लेकिन घंटे के आधार पर बुकिंग का विकल्प आपको केवल कुछ स्टेशनों पर ही मिलता है। बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर की जा सकती है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नॉन-एसी रूम का किराया 12 घंटे के लिए 150 रुपये है। वहीं, आपको 450 रुपये में 24 घंटे के लिए एसी रूम मिलता है। आप पूरी रात के लिए भी रूम बुक कर सकते हैं।

कैसे बुक करें

  • रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • डैशबोर्ड पर जाएं और माई बुकिंग विकल्प पर क्लिक करें।
  • टिकट बुकिंग के नीचे रिटायरिंग रूम का विकल्प दिखाई देगा।
  • -पीएनआर नंबर डालने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी व्यक्तिगत और यात्रा-संबंधी जानकारी दर्ज करें।
  • पेमेंट करने के बाद आपका रिटायरिंग रूम बुक हो जाएगा.
Share This Article