education

कुछ पलों में जारी होगा रिजल्ट, छात्र पहले से कर ले यह तैयारी


MPBSE MP Board 10th result 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने कक्षा 10वीं के परिणाम आज यानि 4 जुलाई 2020 को दोपहर 12 बजे जारी करने वाला है ऐसे में जिन भी छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया है वह मध्यप्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, या फिर mpresults.nic.in पर जाकर परीक्षा के परिणाम देख सकते है। छात्र परीक्षा के परिणाम देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर भी सीधे क्लिक करने परीक्षा के परिणाम देख सकते है। छात्रों की सुविधा के लिए इस बार बोर्ड ने एक एप भी जारी किया है जिसके माध्यम से छात्र मिनटो में अपना परिणाम देख सकते है। इस ऐप का नाम है MP mobile app जिसकी मदद से आप परिणाम देख सकते है। रिजल्ट जारी होने ही वाला है इसीलिए छात्र अपना एडमिट कार्ड अपने पास पहले से ही रख ले और रिजल्ट की वेबसाइट भी बार- बार खोल के देखते रहे ताकि लेटेल्ट अपडेट मिलती रहे।

MP Mobile app : ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.mpo.mpmobile&hl=en_IN

MPBSE MP Board 10th result 2020: परीक्षा का परिणाम ऐसे करें चेक

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या फिर mpresults.nic.in पर जाएं।

– उसके बाद वहां पर कक्षा 10वी रिजल्ट पर क्लिक करें

– उसके बाद नए पेज पर अपना रोल नंबर और नाम डालें

– रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

– इसे डाउनलोड कर लें या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल ले।

MPBSE MP Board 10th result 2020: बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

MPBSE MP Board 10th result 2020: पिछले साल इन छात्रों ने किया था टॉप

साल 2019 में परीक्षा परिणाम 15 मई 2020 को जारी हुए थे। 10वीं क्लास में दो छात्रों ने संयुक्त रुप से टॉप किया था। इनमें से एक टॉपर का नाम गगन दीक्षित था, जो सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल, गोरझामर, सागर के छात्र थे। वहीं पहले नंबर के दूसरे टॉपर आयुष्मान ताम्रकर हैं जो शासकीय बहु.उ.मा.उत्कृष्ट विद्यालय, सागर के छात्र थे। बता दें कि केवल टॉप 10 रैंक तक के बीच कुल 144 बच्चे थे। ऐसा इसलिए, क्योंकि बहुत से छात्र-छात्राओं ने एक समान अंक हासिल किया था। पिछले वर्ष दूसरे स्‍थान पर दीपेंद्र कुमार अहिरवार रहे थे, जिन्होंने 500 में 497 अंक (99.4 प्रतिशत अंक) प्राप्त किया था। इसके बाद तीसरे स्‍थान पर कुल 6 परीक्षार्थी थे।

बता दें कि मध्यप्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षाएं मार्च 2020 से अप्रेल के बीच आयोजित की जाने वाली थी लेकिन यह परीक्षाएं 18 मार्च तक ही आयोजित हो पाई और बची हुई परीक्षाओं को पहले स्थगित कर दिया गया और बाद में रद्द कर दिया गया । इस प्रकार जिन भी छात्रों ने इस परीक्षा को दिया है उनके बचे हुए पेपरों का मुल्यांकन भी उनके पहले के पेपरों के आधार पर किया गया है। एमपी बोर्ड रिजल्ट 2020 जारी किये जाने पर छात्र जान पाएंगे कि वे परीक्षा की उनकी पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के आधार पर उन्हें उत्तीर्ण घोषित किया गया है कि नहीं। यदि उत्तीर्ण घोषित किया गया है तो किस श्रेणी में, प्रथम, द्वितीय या तृतीय। साथ ही, छात्र एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 या एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 के माध्यम से जान पाएंगे कि उन्हें प्रत्येक विषय या पेपर में कितने प्राप्तांक मिले हैं।

पिछल वर्ष की बात करें तो एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा 15 मई को की गयी थी और 19 लाख से अधिक छात्रों के नतीजे घोषित किये गये थे। पिछले वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड ने एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 और एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा एक ही दिन की गयी थी। पिछले वर्ष की सकेण्डरी कक्षा की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र सम्मिलित हुए थे और 61.32 फीसदी परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया था। कुल उत्तीर्ण घोषित छात्रों में से 59.15 फीसदी छात्र और 63.69 फीसदी छात्राएं सफल हुईं थीं।

 

 

 

Live Share Market

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker