Ration Card: अब घर बैठे बनाएं नया राशन कार्ड, जानें कैसे करें आवेदन?

Prakash Gupta
3 Min Read

राशन पत्रिका: राशन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है और लोग किसी न किसी से राशन लेते हैं। इसके अलावा राशन कार्ड का उपयोग नागरिकता और पते के प्रमाण के लिए भी किया जाता है। आपको बता दें कि राशन कार्ड की मदद से सरकार द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकानों पर राशन मिलता है। राशन कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे गेहूं, चीनी, चावल, केरोसिन आदि की खरीद पर छूट मिलती है।

वैसे तो राशन कार्ड बनवाना एक मुश्किल काम है और इसके लिए आपको कई बार चक्कर लगाने पड़ते हैं. लेकिन अब टेक्नोलॉजी के युग में आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन राशन कार्ड बनवा सकते हैं। यह योजना 30 जून 2030 तक उपलब्ध है।
राशन कार्ड राशन लेने के अलावा नागरिकता और पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है। अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इन आसान स्टेप्स की मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है

यदि आपने अभी तक राष्ट्रीय पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक जोड़ा जिसकी शादी एक राज्य में हुई है, वह उसी राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आप इसके लिए पात्र हैं तो आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • भारतीय नागरिक खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल पर लॉगइन करना होगा।
  • अब आपको खाद्य सुरक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एनएफएसए 2013 आवेदन पत्र पर जाना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी पूरी तरह भरी जानी चाहिए। इसके बाद आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट जैसे पहचान दस्तावेज जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप पते के रूप में आधार कार्ड, एलपीजी कनेक्शन, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, रेंट एग्रीमेंट का उपयोग कर सकते हैं।
  • आय गारंटी, जाति प्रमाण पत्र जैसे कई दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो और खुद के हस्ताक्षर से सत्यापित पोस्टकार्ड भी जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और फॉर्म जमा करना होगा।
  • अब आपके आवेदन की जांच और सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका राशन कार्ड घर आ जाएगा।
Share This Article