राशन कार्ड सुधार: अब घर बैठे ठीक करें राशन कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि, जानिए कैसे?

Prakash Gupta
3 Min Read

राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें: 1940 में भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किया गया जिसके तहत सरकार नागरिकों को उचित मूल्य पर राशन प्रदान करती है, यह एक तरह से नागरिक पहचान पत्र भी था। लेकिन इस दस्तावेज़ में कई मामलों में गड़बड़ियाँ देखी गईं जिनमें लोगों के नाम, स्थान गलत हो जाते थे। राशन कार्ड में नाम पता सही कराने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, सरकारी दफ्तरों में लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी, जिसमें काफी समय भी बर्बाद होता था.

सभी बदलाव ऑनलाइन किए जाएंगे

आपको बता दें कि अब इन सभी समस्याओं का समाधान मिल गया है, अब आपको राशन कार्ड बदलने के लिए कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी और सारा काम घर बैठे ही हो जाएगा। ऑनलाइन बदलाव के लिए कुछ प्रक्रिया है जिसका आपको पालन करना होगा जिसमें सबसे पहले आपको खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा https://epds.nic.in/.

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज दिखाई देगा, होम पेज पर आपको “राशन कार्ड सुधार” का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा. अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। फिर “खोज” बटन पर क्लिक करें। आपके राशन कार्ड की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी. अब आप उन सभी सूचनाओं में बदलाव कर सकते हैं जिन्हें आप अपडेट करना चाहते हैं। एक बार जब आप सभी विवरण भर लें, तो “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

बदलाव ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी करें

राशन कार्ड बदलने के लिए अब आपको ऑफलाइन भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, इसके लिए बस आपको अपने क्षेत्र के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना होगा। आपको वहां जाकर एक आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसके साथ ही आपको उस आवेदन पत्र में अपनी उचित जानकारी देनी होगी और उसे जमा करना होगा। आवेदन पत्र जमा होने के बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी, उस रसीद के तहत आप रसीद में दी गई तारीख के 30 दिनों के भीतर अपने राशन कार्ड में नया अपडेट कर सकते हैं। और यह प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क है।

Share This Article