अयोध्या में राम मंदिर. 3 मंजिल का होगा राम मंदिर, जानिए पहली, दूसरी, तीसरी मंजिल पर क्या होगा?

Prakash Gupta
2 Min Read

राम मंदिर नवीनतम समाचार: 22 सितंबर को देशभर में यह त्योहार मनाया जा रहा है. रामलला के अभिषेक के साथ ही लोगों के सपने साकार होंगे. भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है. वहीं, तैयारियां भी जोरों-शोरों से चल रही हैं. इमारत को 3 भागों में बांटा गया है।

एक मंजिल से दूसरी मंजिल के बीच की ऊंचाई 20 फीट है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, मंदिर में भूतल पर 160 स्तंभ, पहली मंजिल पर 132 स्तंभ और दूसरी मंजिल पर 34 स्तंभ हैं। पूरे मंदिर में 392 स्तंभ और 44 द्वार होंगे। आइए मंदिर की सुंदरता और संरचना पर करीब से नज़र डालें।

भगवान राम ग्राउंड फ्लोर पर रहेंगे

दशकों की मेहनत के बाद अब अयोध्या में राम मंदिर बनने जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. अयोध्या में भव्य राम मंदिर की नींव का निर्माण चल रहा है. मंदिर का गर्भगृह भूतल पर है। इस मंजिल पर कुल 14 दरवाजे और चार प्रवेश द्वार हैं। मंदिर के भूतल पर एक गर्भगृह होगा जिसमें भगवान श्री राम का बाल रूप होगा।

दूसरी और तीसरी मंजिल पर दरबार और अन्य मंदिर

इसके साथ ही मंदिर के प्रथम तल पर भगवान श्रीराम का दरबार होगा. जहां उनकी भव्य प्रतिमाएं सजाई जाएंगी. रामलीला में भगवान राम मौजूद रहेंगे. इस मंजिल पर चांदी और अन्य रतन से सुसज्जित सिंहासन भी मौजूद होगा। इसके साथ ही मंदिर क्षेत्र में नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप भी होगा. भगवान श्रीराम के दरबार में अन्य देवी-देवताओं के मंदिर भी होंगे.

Share This Article