राम मंदिर के दरवाजे 50 किलो सोने से बनेंगे

Prakash Gupta
2 Min Read

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी. इसकी तैयारियां चल रही हैं. आपको बता दें कि मंदिर के दरवाजे 50 किलो सोने से तैयार किए जाएंगे. जल्द ही मंदिर के ग्राउंड फ्लोर में दरवाजे लगाने का काम पूरा हो जाएगा. तीन मंजिला राम मंदिर में कुल 42 दरवाजे लगाए जाने हैं. प्रत्येक मंजिल पर 14-14 दरवाजे लगाए जाएंगे। इस दरवाजे को तैयार करने में करीब 50 किलो सोने का इस्तेमाल होगा.

5 जनवरी तक गेट तैयार हो जाएगा

दरवाजे पर सोना लगाने वाले कारीगरों ने बताया है कि दरवाजे में सागौन की लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है. इसके बाद दरवाजे पर तांबे की परत लगाई जाती है। तांबे की कोटिंग के बाद दरवाजों पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई जाएगी। 5 जनवरी तक ग्राउंड फ्लोर के सभी दरवाजों पर सोना चढ़ाने का काम पूरा हो जाएगा.

सर्वोत्तम प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा होगी

राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए एक भव्य समारोह 22 जनवरी को आयोजित होने वाला है। राम लला काले या सफेद रंग के होंगे। कर्नाटक के दो और राजस्थान के एक मूर्तिकार ने तीन अलग-अलग मूर्तियां बनाई हैं। तीनों मूर्तियों में से सर्वश्रेष्ठ की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी। रामलला की मूर्ति के चयन के लिए मंदिर ट्रस्ट ने गुप्त मतदान कराया था। चुनाव नतीजे 10 जनवरी को घोषित किये जायेंगे.

Share This Article