देश दुनिया

राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस को राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग का डर, छत्तीसगढ़ में सेफ किए गए विधायक

रायपुरः राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को वोटिंग है। हरियाणा में निर्दलीय उम्मीदवारों ने पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है। सबसे ज्यादा कांग्रेस को डर है। डर है कि विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। इसके बाद कांग्रेस ने अपने विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी है। हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को छत्तीसगढ़ में शिफ्ट किया गया है। नया रायपुर स्थित मेफेयर रिसॉर्ट में विधायकों को रखा गया है। वहीं, हरियाणा कांग्रेस के 31 में से 28 विधायक ही रायपुर पहुंचे हैं। इसके बाद पार्टी की बेचौनी बढ़ गई है कि तीन कहां गायब हो गए हैं।

दरअसल, ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस के विधायक राज्यसभा में निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के पक्ष में मतदान कर सकते हैं। इसलिए विधायकों को छत्तीसगढ़ सुरक्षित लाया गया है। इन सब में हैरत करने वाली बात यह है कि अभी भी तीन विधायक कांग्रेस के संपर्क से बाहर है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में विधायक कुलदीप बिश्नोई, किरण चौधरी और चिरंजीव राव बैठक में ही नहीं पहुंचे। इसके बाद कांग्रेस नेताओं की टेंशन बढ़ गई है।

सूत्रों की माने तो कांग्रेस के बड़े नेता अबतक इनसे कोई संपर्क नहीं साध पाए है। ये भी माना जा रहा कि ये सभी विधायक कुलदीप शर्मा जो कि हरियाणा के पूर्व स्पीकर और कार्तिकेय शर्मा के दमाद भी उनके संपर्क में हैं। वहीं, आधिकारिक रूप से कांग्रेस की तरफ से इस मुद्दे पर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। रायपुर स्थित रिसॉर्ट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी विधायकों पर भी पार्टी के लोग नजर रख रहे हैं।

वहीं, कांग्रेस ने यहां से अजय माकन को प्रत्याशी बनाया है। हरियाणा से किसी भी प्रत्याशी को राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए 31 वोटों की जरूरत है। अगर एक वोट भी इधर से उधर हुआ तो कांग्रेस का खेल हरियाणा में बिगड़ जाएगा। नाराज विधायकों को कांग्रेस की तरफ से मनाने की कोशिश जारी है।

गौरतलब है कि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में कार्तिकेय शर्मा ने राज्यसभा सदस्य के लिए पर्चा दाखिल किया है। उसके बाद से ही उन्होंने जेजेपी के साथ निर्दलीय विधायकों का समर्थन बताया है। वहीं, कुलदीप शर्मा के दामाद होने के कारण कांग्रेस के कुछ विधायक बगावत कर कार्तिकेय को वोट कर सकते हैं। इसके डर से कांग्रेस ने अपने विधायकों को सुरक्षित छत्तीसगढ़ में भेज दिया है।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button