PUC सर्टिफिकेट: अब आपको PUC सर्टिफिकेट बनाना होगा – ऐसा न करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा.

Prakash Gupta
3 Min Read

पीयूसी प्रमाणपत्र: अगर आप कार चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है क्योंकि अब अगर आपने पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं बनवाया तो आपको महंगी प्रैक्टिस करनी पड़ सकती है। दरअसल, दिल्ली परिवहन विभाग ने अब पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने की फीस बढ़ाने का फैसला किया है। पेट्रोल, डीजल और सीएनजी से चलने वाली निजी कार, बाइक या कमर्शियल कार के पास अगर प्रदूषण प्रमाणपत्र नहीं है तो ऐसे वाहनों से 10 हजार रुपये का जुर्माना काटा जा सकता है.

2011 से कोई बढ़ोतरी नहीं

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 2011 के बाद से पीयूसी सर्टिफिकेट की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. जब कोई वाहन बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के पकड़ा जाता है तो उसका जुर्माना कई गुना बढ़ा दिया गया है. खबरों के मुताबिक PUC सर्टिफिकेट की फीस 80 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि प्रस्ताव प्राप्त हो गया है और विचाराधीन है।

केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के अनुसार, प्रत्येक वाहन को पंजीकरण के 1 वर्ष पूरा होने के बाद वैध पीयूसी प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। चार पहिया बीएस-IV अनुपालन वाले वाहनों के लिए वैधता एक वर्ष और अन्य के लिए तीन महीने है।

पीयूसी प्रमाणपत्र वास्तविक समय में प्राप्त किया जा सकता है

अब दिल्ली में आप वास्तविक समय में पीयूसी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इसे वाहन पंजीकरण डेटा से जोड़ा गया है। परिवहन विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 85 फीसदी वाहन बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के चलते हैं।

वर्तमान में, दिल्ली में 97 लाख वाहन पंजीकृत हैं, जिनमें से 27.8 लाख कारें और 69.8 लाख दोपहिया वाहन हैं। इनमें से 22 लाख गाड़ियों के पास PUC सर्टिफिकेट नहीं है. वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सख्त नियमों के बाद भी कई लोग जुर्माना और सजा देने से बच जाते हैं. उन्होंने कहा, “अगला कदम लोगों को भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम लागू करना है।”

पीयूसी सर्टिफिकेट न रखने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

इसके अलावा अगर आपके पास पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं है या पीयूसी सर्टिफिकेट खत्म हो गया है तो आपको 10,000 रुपये का चालान भरना होगा. ऐसे में आपको PUC सर्टिफिकेट को हमेशा अपडेट रखना होगा तभी आप चालान से बच सकते हैं.

Share This Article