प्रॉपर्टी न्यूज: किसकी जमीन किसके नाम, एक क्लिक में मिलेगा पूरा इतिहास

Prakash Gupta
3 Min Read

संपत्ति के स्वामित्व की जांच कैसे करें: जमीन खरीदते समय हमें उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए। आपने कई बार देखा होगा कि लोग जमीन की जांच ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण कई बार धोखाधड़ी का शिकार भी हो जाते हैं. लेकिन अब आपके पास एक बेहतर विकल्प है.

आप किसी भी सरकारी कार्यालय में जाए बिना घर बैठे मिनटों में किसी जमीन की जांच कर सकते हैं। जमीन मालिक के नाम से लेकर हर छोटी-बड़ी जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी.

जमीन से संबंधित जानकारी घर बैठे कैसे प्राप्त करें

अगर आप भी कोई जमीन खरीद रहे हैं और आपको धोखाधड़ी से खुद को बचाना है। आप जमीन से जुड़ी सारी जानकारी घर बैठे पाना चाहते हैं, अब यह संभव है। जी हां, सभी राज्यों में जमीन से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन कर दी गई है।

इससे आप घर बैठे आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन सी जमीन किस व्यक्ति के नाम पर है। हालांकि, इसके लिए आपको जमीन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां जानना जरूरी है। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है तो आप घर बैठे ऑनलाइन यह जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

जानिए पूरी प्रक्रिया

उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में किसी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। आज हम आपको इसका प्रोसेस बताएंगे. जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको upbhlekh.gov.in साइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना जिला, तहसील और फिर गांव चुनने का विकल्प दिया जाएगा। उसे चुनें.

विभिन्न देशों में वेबसाइटें

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको खसरा/गाटा संख्या बतानी होगी। यह जानकारी देने के बाद आपके पास कोटेशन देखने का विकल्प आएगा। इस विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा।

जब आप कोड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जमीन से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी. इसी तरह आप अन्य राज्यों में मौजूद किसी भी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, अलग-अलग राज्यों में जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अलग-अलग साइटें बनाई गई हैं।

Share This Article