Properties Document: जमीन के कागजात खो जाएं तो क्या करें? डुप्लीकेट दस्तावेज़ कैसे प्राप्त करें?

Prakash Gupta
4 Min Read

संपत्ति दस्तावेज़ खो गया: अगर आपके पास ज्यादा जमीन या संपत्ति है तो वह आपके कागजात पर जरूर होनी चाहिए। प्रॉपर्टी के दस्तावेजों का महत्व तो आप भी जानते होंगे। कई लोग ऐसे होते हैं जो प्रॉपर्टी के दस्तावेज रखने के लिए बैंक के लॉकर का सहारा लेते हैं।

इन दस्तावेजों के आधार पर यह साबित हो जाता है कि आप उस संपत्ति के मालिक हैं। यदि आपके पास दस्तावेज़ नहीं हैं, तो आप संपत्ति नहीं बेच सकते। मान लीजिए कि आपकी संपत्ति के दस्तावेज खो जाएं तो आप क्या करेंगे?

अगर आपकी संपत्ति के कागजात खो गए हैं तो यह आपको परेशानी में डाल सकता है। दस्तावेज खो जाने पर आप न तो संपत्ति बेच सकते हैं और न ही उस पर लोन ले सकते हैं। लेकिन आपको परेशान हुए बिना ठंडे दिमाग से काम लेना चाहिए और नीचे बताए गए स्टेप्स को अपनाकर आप डुप्लीकेट पेपर निकलवा सकते हैं।

एफआईआर दर्ज करें: जैसे ही आपको पता चले कि आपकी संपत्ति के दस्तावेज खो गए हैं तो आपको बिना घबराए तुरंत पुलिस स्टेशन जाना चाहिए और एफआईआर दर्ज करानी चाहिए। इसमें आपको यह कारण बताना होगा कि संपत्ति के दस्तावेज क्यों खो जाते हैं या इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं। आपको FIR की एक कॉपी भी अपने पास रखनी होगी.

समाचार पत्र में एक सूचना प्रकाशित करें: इसके बाद आपको संपत्ति के दस्तावेजों के खो जाने की खबर या नोटिस अखबार में प्रकाशित कराना होगा। इस नोटिस में प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी होगी. अगले 15 दिनों तक इंतजार करें क्योंकि अगर किसी को कागजात मिल गए हैं तो वह आपको लौटा सकता है। ध्यान रखें कि यह नोटिस अंग्रेजी अखबार और क्षेत्रीय अखबार दोनों में प्रकाशित होना चाहिए।

डुप्लिकेट शेयर प्रमाणपत्र: यदि आप किसी हाउसिंग सोसाइटी में रहते हैं, तो आप रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी से डुप्लिकेट शेयर प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको थाने में की गई एफआईआर की कॉपी और एक अखबार का नोटिस देना होगा. इसके बाद आरडब्ल्यूए बैठक बुलाकर कागजातों की जांच करेगी और घटना सही पाए जाने पर शेयर सर्टिफिकेट जारी करेगी।

कानूनी रास्ता अपनाना: प्रॉपर्टी पेपर के लिए स्टांप पेपर पर एक अंडरटेकिंग बनाएं जिसमें प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी होगी। इसमें गुमशुदा कागजात, एफआईआर और अखबार के नोटिस का जिक्र होना चाहिए। इस उपक्रम को पंजीकृत किया जाना चाहिए, नोटरी द्वारा पारित किया जाना चाहिए और फिर रजिस्ट्रार के कार्यालय में जमा किया जाना चाहिए।

डुप्लिकेट संपत्ति दस्तावेज़ लें: ये सभी काम करने के बाद आपको रजिस्ट्रार ऑफिस में अपनी प्रॉपर्टी की डुप्लीकेट सेल डीड के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको एफआईआर की कॉपी, अखबार में दिया गया विज्ञापन, डुप्लीकेट शेयर सर्टिफिकेट और नोटरी से सत्यापित आदि दस्तावेज अंडरटेकिंग रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा कराने होंगे. इसके लिए आपसे कुछ शुल्क लिया जाएगा और आपके नाम पर एक डुप्लीकेट सेल डीड जारी कर दी जाएगी।

Share This Article