पोस्ट ऑफिस स्कीम: करोड़पति करेगा सिर्फ 34 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे कुल 18 लाख

Prakash Gupta
3 Min Read

डाकघर: आज के समय में हर कोई भविष्य की आर्थिक सुरक्षा को लेकर चिंतित रहता है। अगर आप भी पैसों के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कम निवेश करके भी आप लाखों रुपये के मालिक बन जाएंगे। ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस ने पीपीएफ स्कीम लॉन्च की है.

यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो कम निवेश करने की सोच रहे हैं और अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो वे पोस्ट ऑफिस की इस पीपीएफ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस तरह आप सुरक्षित रिटर्न पा सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन पूरी तरह से जोखिम मुक्त है। यह कंपनी किसी भी तरह से शेयर बाजार से जुड़ी नहीं है, इसलिए आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित हाथों में है।

पीपीएफ के बारे में जानने योग्य बातें

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम निवेश करके भी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। लेकिन इस योजना में निवेश करने के लिए आपको कुछ शर्तें भी पूरी करनी होंगी। अगर आप इन सभी नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप इस पीपीएफ स्कीम में रोजाना 34 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 18 लाख रुपये बचा सकते हैं। इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। जमा राशि पर आपको कम से कम 7.1 फीसदी ब्याज दिया जाता है. तो इसमें कोई बुराई नहीं है.

15 साल के लिए निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको कम से कम 15 साल तक निवेश करना होगा। लेकिन आप चाहें तो 5 साल के बाद भी इसमें पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इस स्कीम में निवेश को 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं. इसमें आप कम से कम 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप जितना निवेश करेंगे, रिटर्न उतना ही ज्यादा मिलेगा। इस योजना में 18 लाख रुपये का रिटर्न पाने के लिए आपको 18 साल की उम्र से निवेश शुरू करना होगा। इसके बाद जब आपकी उम्र 35 साल हो जाएगी तो आपकी पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी और आपको आपका पैसा मिल जाएगा.

Share This Article