डाकघर योजना: बच्चों को मिलेगी 3 लाख रुपये की बीमा राशि

Prakash Gupta
4 Min Read

पोस्ट ऑफ़िस: आज के समय में लोग भविष्य की आर्थिक जरूरतों को देखते हुए कई जगहों पर निवेश करने लगे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें निवेश करके आप अपना और अपने बच्चों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप अपने बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी की चिंता को भूल सकते हैं। वैसे, आजकल बच्चों के लिए एफडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि आदि कई योजनाएं हैं, जिनमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। लेकिन फिर भी पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है जिसके बारे में ज्यादातर माता-पिता नहीं जानते हैं, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित बाल जीवन बीमा योजना के बारे में। यह कार्यक्रम विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया है। यह योजना डाक जीवन बीमा के तहत शुरू की गई है और इसमें 3 लाख रुपये की बीमा राशि भी मिलती है। आइए इसके बारे में और जानें…

कार्यक्रम 5-20 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बनाया गया है

माता-पिता डाकघर बाल जीवन बीमा योजना खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ अधिकतम 2 बच्चों को दिया जाता है जिनकी उम्र 5 साल से 20 साल तक हो सकती है। लेकिन जो माता-पिता अपने बच्चों के लिए यह प्लान खरीदना चाहते हैं उनकी उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

पीएलआई और आरपीएलआई के तहत 3 लाख।

डाक जीवन बीमा (पीएलआई) के तहत आपको 3 लाख रुपये मिलते हैं। लेकिन अगर आप ग्रामीण डाक जीवन बीमा ले रहे हैं तो आपको 1 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है। इस बीमा पॉलिसी को आकर्षक बनाने के लिए यह एंडोमेंट पॉलिसी के अनुसार बोनस भी देती है।

अगर आपने आरपीएलआई के तहत यह स्कीम खरीदी है तो आपको 1000 रुपये की बीमा राशि पर हर साल 48 रुपये का अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप पीएलआई लेते हैं तो आपको हर साल 52 रुपये का बोनस मिलता है।

5 साल के बाद पेड-अप पॉलिसी होगी

अगर आप इस पॉलिसी में लगातार 5 साल तक प्रीमियम भरते हैं तो यह एक पेड-अप पॉलिसी बन जाती है और इसे चुकाना माता-पिता की जिम्मेदारी होती है। लेकिन अगर परिपक्वता तिथि से पहले उनकी मृत्यु हो जाती है, तो बच्चे का प्रीमियम माफ कर दिया जाता है। यदि बच्चे की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि का भुगतान किया जाता है और बोनस भी दिया जाता है।

ऋण तक पहुंच नहीं

आप इस योजना में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको अन्य योजनाओं की तरह लोन लेने की सुविधा नहीं मिलती है. अगर आप बच्चे के लिए यह पॉलिसी खरीदते हैं तो उसकी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। लेकिन अपने बच्चे को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आप इस पॉलिसी को सरेंडर नहीं कर सकते हैं.

Share This Article