देश दुनिया

महाराष्ट्र में जारी सियासी संग्राम

Maharashtra Political Crisis । महाराष्ट्र में जारी सियासी संग्राम के बीच कुछ और शिवसेना विधायकों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कुछ और विधायक गुवाहाटी पहुंच चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना के 3 और विधायक गुवाहाटी पहुंच चुके हैं, जो एकनाथ शिंदे गुट को समर्थन दे रहे हैं। इन 3 विधायकों के अलावा 5 निर्दलीय विधायक भी पहुंचे हैं।

वहीं शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने संजय राउत को जवाब दिया है कि 12 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की अर्जी देकर आप हमें डरा नहीं सकते क्योंकि हम शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के असली शिवसेना और शिव सैनिक हैं। आप किसे डराने की कोशिश कर रहे हैं? हम भी कानून को जानते हैं। संविधान की 10वीं अनुसूची के अनुसार व्हिप विधानसभा कार्य के लिए है, बैठकों के लिए नहीं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के कई फैसले हैं।

बागी गुट के नेता चुने गए एकनाथ शिंदे

इस बीच गुरुवार देर रात को गुवाहाटी में मौजूद शिवसेना के बागी विधायकों ने बैठक करके एकनाथ शिंदे को अपना नेता चुन लिया है। बैठक में भरत गोगावाले को मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया। साथ ही डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल, विधायी सचिव और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को लेटर भी भेजा गया है। इस पत्र में शिवसेना के 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। आपको बता दें कि शिवसेना के बागी विधायकों की यह दूसरी बैठक है। इससे पहले हुई बैठक में जारी किए गए पत्र में 30 विधायकों के हस्ताक्षर थे।

वहीं शिवसेना के बागी विधायक संजय शिरसातो ने कहा है कि यदि आप शिवसेना के किसी विधायक के निर्वाचन क्षेत्र को देखें तो तहसीलदार से लेकर राजस्व अधिकारी तक विधायक के परामर्श से कोई अधिकारी नियुक्त नहीं किया जाता है। यह बात हमने उद्धव जी को कई बार बताई लेकिन उन्होंने कभी इसका जवाब नहीं दिया।

गुरुवार को दिनभर चला सियासी ड्रामा

महाराष्ट्र में गुरुवार को भी दिनभर सियासी ड्रामा चलता रहा। शिवसेना नेता संजय राउत के साथ-साथ एनसीपी नेताओं की बयानबाजी चलती रहे। वहीं बागी गुट ने गुवाहाटी के एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें सभी बागी विधायक एकनाथ शिंदे के समर्थन में नारेबाजी करते दिखाई दिए। वीडियो में एकनाथ शिंदे ने दावा किया कि 13 विधायकों छोड़कर उन्हें पूरे 42 विधायकों का समर्थन हासिल है। उन्होंने डिप्टी स्पीकर को पत्र लिखकर कहा कि वही शिवसेना विधायक दल के असली नेता है।

CM उद्धव ठाकरे ने जिला प्रमुखों की बैठक बुलाई

सरकार जाने के साथ-साथ CM उद्धव ठाकरे अब धीरे-धीरे पार्टी पर से भी अपनी कमान खोते जा रहे हैं। पार्टी पर अपनी कमान बनाए रखने के लिए उद्धव ठाकरे ने आज शिवसेना के विभाग प्रमुखों के साथ-साथ जिला प्रमुखों की बैठक बुलाई।

कम हुई संजय राउत की अकड़, बोले गठबंधन से निकलने को तैयार

वहीं शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत के तेवर भी अब ढीले पड़ गए हैं। शिवसेना के बागी विधायकों की बढ़ती संख्या के बाद संजय राउत ने कहा कि अगर विधायक चाहते हैं तो शिवसेना महाविकास अघाड़ी गठबंधन से निकलने को तैयार है। राउत के बयान तुरंत बाद कांग्रेस की तरफ से बयान आया कि इस मुद्दे पर अब पार्टी अपनी रणनीति बदलेगी।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button