india

PM Narendra Modi Pays Tribute To Freedom Fighter Lakmanya Bal Gangadhar Tilak On His 100th Death Anniversary


नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों में से एक बाल गंगाधर तिलक को उनकी 100वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनका ज्ञान, साहस और ‘‘स्वराज’’ का विचार लोगों को प्रेरित करता है. पीएम मोदी के अलावा उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह ने भी महान स्वतंत्रता सेनानी को याद किया.

‘तिलक का ज्ञान, साहस प्रेरणा का स्रोत’

मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम का एक छोटा वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें उन्होंने ब्रिटिश राज के खिलाफ लोगों को एकजुट करने के तिलक के प्रयासों का जिक्र किया था.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत लोकमान्य तिलक को उनकी 100वीं पुण्यतिथि पर नमन करता है. उनका ज्ञान, साहस, न्याय की भावना और स्वराज का विचार प्रेरित करता है.’’

प्रधानमंत्री ने याद किया कि कैसे तिलक ने लोगों में आत्मविश्वास जगाया था और ‘‘स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’’ का नारा दिया था.

उप राष्ट्रपति और गृह मंत्री ने भी किया याद

उप राष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर तिलक को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने तिलक के योगदान को याद करते हुए लिखा कि वो भारतीय स्वाधीनता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से थे.

वहीं  गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, “लोकमान्य तिलक जी का अध्ययन असीमित था, उनके विचारों, कृतित्व और शोधों में उनके गहन चिंतन को साफ देखा जा सकता है. उनका मानना था कि जब देश गुलामी की बेड़ियों में जकड़ा हो तब भक्ति और मोक्ष नहीं कर्मयोग की जरूरत होती है. ऐसे वीर नायक की 100वीं पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि.”

ये भी पढ़ें

राम जन्मभूमि पूजन से पहले तैयारियां जोरों पर, जायजा लेने कल अयोध्या जाएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

कोरोना वायरस के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक एक महीने के लिए बढ़ी, 31 अगस्त तक नहीं भरेंगे उड़ान

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker