धोखाधड़ी से बचने के लिए पेट्रोल पंप मालिक ये तरकीब अपना रहे हैं

Prakash Gupta
2 Min Read

पेट्रोल पंप धोखाधड़ी: पेट्रोल पंप पर लगातार होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन इसके बावजूद लोग ठगे जाते हैं और लोगों को पता भी नहीं चलता. रेलवे स्टेशनों पर ऐसी घटनाएं आम हैं. कभी लोगों से ज्यादा पैसे वसूले जाते हैं तो कभी टंकी में सही मात्रा में डीजल पेट्रोल नहीं भरा जाता है।

अब ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, बावजूद इसके उनकी बात नहीं सुनी जाती. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप पेट्रोल पंप पर होने वाली धांधली से कैसे बच सकते हैं…
मीटर पर शून्य देखें

पेट्रोल पंप पर डीजल या पेट्रोल भरवाते समय सबसे पहले आपको मीटर पर जीरो चेक करना होगा। कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में इस पर ध्यान नहीं देते और फिर लोगों को चालाकी का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में एक नियम बना लें कि जब भी आप किसी भी वाहन में पेट्रोल/डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर पहुंचें तो मीटर में शून्य को ध्यान से जरूर जांच लें।

अपने आप को छोटे विस्फोटों से बचाएं

वहीं, शॉर्ट-फ्यूलिंग पद्धति में आपको हमेशा खुद को बचाना होता है क्योंकि जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो आपके द्वारा मांगी गई कीमत से ज्यादा कीमत पर पेट्रोल डीजल भरवाया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप डीजल या पेट्रोल 500 रुपए मांगते हैं तो मीटर में सीधे 200 रुपए से शुरू होता है। इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. फिर मीटर को पुनः आरंभ करें.

Share This Article