पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती, सरकार की ओर से बड़ा अपडेट

Prakash Gupta
2 Min Read

इस नए साल के मौके पर देशवासियों के लिए खुशखबरी है. “डीजल और पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के कारण लोग संकट में हैं। ऐसे में अब उन्हें राहत मिलने वाली है. इस नए साल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कटौती होगी.

बताया जा रहा है कि 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कटौती होगी. सूत्रों के मुताबिक, पेट्रोलियम मंत्रालय ने 8-10 रुपये प्रति लीटर की कटौती का प्रस्ताव तैयार किया है. इस संबंध में प्रधानमंत्री की मंजूरी का इंतजार है.

तेल की कीमतों में गिरावट के कारण

दरअसल, मंत्रालय ने तर्क दिया है कि आयातित कच्चे तेल की खरीद कीमत में भारी गिरावट आई है। इस कच्चे तेल को पेट्रोल और डीजल बनाने के लिए रिफाइनरियों में भेजा जाता है। वित्त वर्ष 2023-24 (अप्रैल-मार्च) के दौरान अब तक कच्चे तेल की कीमतें औसतन $77.14/बीबीएल रही हैं, जो केवल दो महीनों में वृद्धि दर्शाती है- सितंबर में $93.54 और अक्टूबर में $90.08। 2022-23 में कच्चे तेल की औसत कीमत $93.15/बीबीएल थी।

तेल कंपनियों ने भारी मुनाफा कमाया है

6 अप्रैल, 2022 से दोनों ईंधनों की प्री-रिफाइनिंग कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से, तीन राज्य तेल विपणन कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम – ने कच्चे तेल की कम कीमतों के कारण भारी मुनाफा कमाया है। चालू वित्तीय वर्ष. इस वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में IOC, BPCL और HPCL ने मिलकर 58,198 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है.

Share This Article