अमृत ​​भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को नहीं लगेगा झटका, महंगा होगा बस किराया

Prakash Gupta
3 Min Read

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस: 22 जनवरी को रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव होने जा रहा है. यह देश के लिए बेहद खास दिन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किया गया है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अमृत भारत ट्रेन में यह सुनिश्चित किया गया है कि लोगों को यात्रा के दौरान किसी भी तरह का झटका महसूस न हो. इस उद्देश्य के लिए एक नई तकनीक विकसित की गई है। आइए जानते हैं इस तकनीक के बारे में.

सेमी-कपलर तकनीक का उपयोग किया जाएगा

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि नवोन्मेषी 'सेमी-कपलर' तकनीक की मदद से अमृत भारत ट्रेनें अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगी और विभिन्न गंतव्यों तक आरामदायक यात्रा सुविधाएं प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि यह तकनीक दो डिब्बों को इस तरह से जोड़ने में मदद करती है कि ट्रेन के चलने और रुकने पर झटके का असर यात्रियों पर नहीं पड़ता है. कई मौजूदा ट्रेनों में इस्तेमाल की जाने वाली पुरानी तकनीक में डिब्बों को 'कप्लर' की मदद से जोड़ा जाता है, जिससे ट्रेन रुकने या शुरू होने पर यात्रियों को झटका महसूस होता है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का निरीक्षण करते हुए कहा था, 'अमृत भारत ट्रेन में एक विशेष प्रकार का कपलर है जिसे सेमी-परमानेंट कपलर कहा जाता है, जो झटके के प्रभाव को कम करता है। ट्रेन संचालन। इसके अलावा नई ट्रेन 'पुश-पुल' तकनीक से भी लैस है जिसमें आगे और पीछे दोनों तरफ इंजन लगे हैं। आगे का इंजन ट्रेन को खींचता है, जबकि पीछे का इंजन उसे आगे बढ़ाता है।

नई दिल्ली के लिए दरभंगा का किराया

दरभंगा अयोध्या से लगभग 550 किमी दूर है। इस आधार पर सामान्य श्रेणी में 200 रुपये और स्लीपर क्लास के लिए 350 रुपये शुल्क लिया जाएगा. करीब 1160 किलोमीटर दूर दरभंगा से नई दिल्ली का किराया 351 रुपये और 585 रुपये होगा. अतिरिक्त शुल्क अलग से लागू होंगे.

Share This Article