भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का मौका, 2000 रुपए तक मिलेगी सैलरी 1.77 लाख

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय सेना: भारतीय सेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत एनसीसी कैडेटों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक बार अंतिम चयन हो जाने के बाद, शॉर्ट सर्विस कमीशन में लेफ्टिनेंट के पद पर सेना में सेवा करने का अवसर मिलेगा।

इस सेना प्रवेश योजना के लिए अविवाहित लड़कों के साथ-साथ लड़कियां भी आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 8 जनवरी से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 6 फरवरी 2024 तक है। भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट join Indianarmy.nic.in पर जाएं।

तुम्हें इतना वेतन मिलेगा

वहीं, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत पहला सेवा चयन बोर्ड साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। जिसे संक्षेप में एसएसबी इंटरव्यू के नाम से जाना जाता है या 5 दिनों तक का होगा, इस दौरान कई तरह के शारीरिक और मानसिक परीक्षण दिए जाते हैं। साक्षात्कार सेवा चयन बोर्ड द्वारा प्रयागराज और बैंगलोर, भोपाल और जालंधर में आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार दौर पूरा होने के बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा।

चयनित होने पर, उन्हें अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में 49 सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को एनए में लेफ्टिनेंट रैंक के आधार पर कमीशन मिलेगा, सी में ऑफिसर रैंक पर भर्ती होने के बाद 10 के अनुसार 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये वेतन के रूप में दिए जाएंगे।

आयु सीमा एवं पात्रता

इस विशेष प्रवेश योजना के तहत आवेदक की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1999 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं होना चाहिए। साथ ही, उन्हें कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक पूरा करना चाहिए। निशान। भर्ती अभियान पुरुषों के लिए 50 और महिलाओं के लिए 5 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

Share This Article