एनटीपीसी भर्ती: वेतन 50000 रुपये तक

Prakash Gupta
3 Min Read

सरकारी नौकरी के लिए एनटीपीसी भर्ती 2023: अगर कोई युवा नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) में नौकरी की तलाश में है तो उसके लिए यह अच्छी खबर है। एनटीपीसी ने हाल ही में विभिन्न पदों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntpc.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आखिरी तीन दिन बचे हैं.

इस भर्ती में 114 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। अगर आपके पास भी इन पदों के लिए जरूरी योग्यता है तो आप एनटीपीसी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नियम आप नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हैं.

आयु सीमा

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दी गई है.

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है.
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / एक्सएसएम और सभी श्रेणियों की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क – शून्य

एनटीपीसी में फॉर्म भरने की पात्रता.

  • मैकेनिकल सुपरवाइजर उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 60% अंकों के साथ मैकेनिकल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में नियमित डिप्लोमा होना चाहिए।
  • माइनिंग ओवरमैन – न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से माइनिंग में नियमित डिप्लोमा होना चाहिए।
  • व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 60% के साथ खनन / इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल में डिप्लोमा।
  • इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर – न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी प्रतिष्ठित संस्थान से इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में नियमित डिप्लोमा।
  • जूनियर माइनिंग सर्वेयर – किसी प्रतिष्ठित संस्थान से न्यूनतम 60% के साथ माइन सर्वे में नियमित डिप्लोमा / माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा / माइनिंग और माइन सर्वे में डिप्लोमा / सिविल में डिप्लोमा।
  • माइनिंग सरदार – कोयले के लिए, डीजीएमएस द्वारा जारी वैध माइनिंग सरदार प्रमाणपत्र के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण।

आपको कितनी सैलरी मिलती है?

चयनित उम्मीदवारों को 50,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा. समेकित मासिक वेतन 40,000 रुपये होगा. इसके अलावा कंपनी की ओर से स्वयं, जीवनसाथी और बच्चों को मेडिकल और एचआरए दिया जाएगा।

Share This Article