NPG विशेष : देश के पर्यटन मानचित्र में उभरेगी सतरेंगा की खूबसूरती ….. सुसज्जित क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में आपकी छुट्टियां बनेगी खास

NPG विशेष : देश के पर्यटन मानचित्र में उभरेगी सतरेंगा की खूबसूरती ….. सुसज्जित क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में आपकी छुट्टियां बनेगी खास


कोरबा 31 अक्टूबर 2020। अपने खनिज संपदा के लिए दुनिया भर में मशहूर कोरबा अब कल से अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जायेगा। कोरबा कल से पर्यटन के क्षेत्र में अपनी नयी पहचान बनाने जा रहा है। मार्डन टूरिज्म के रूप में तैयार कोरबा जिले का पर्यटन स्थल सतरेंगा कल से सूबे और देश के पर्यटन मानचित्र में जुड जायेगा।  छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आर.पी.मंडल और कोरबा कलेक्टर किरण कौशल के इस ड्रीम प्रोजक्ट को कड़ी मेहनत के बाद फरवरी महीने में ही पूरा कर लिया गया था, और इस मार्डन टूरिज्म प्लेस में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कैबिनेट की बैठक झील के बीच फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में पहली बार करने की तैयारी की गयी थी। लेकिन कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ गयी और कोरोना काल में सतरेंगा पर्यटन स्थल का लोकार्पण कार्यक्रम नही हो सका।

लिहाजा 1 नवबंर को राज्योत्सव के दिन सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश की जनता को कई सौंगात देने के साथ ही कोरबा में मार्डन टूरिज्म का रूप ले चूके सतरेंगा का रायपुर से ई-लोकार्पण करेंगे। गौरतलब है कि जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर पर्यटन स्थल सतरेंगा स्थित है। घने जंगल-पहाड़ और नीले झीले से घिरे इस पर्यटन स्थल को कोरबा कलेक्टर किरण कौशल के विशेष निगरानी में एक अलग पहचान देने की कोशिश की गयी है। सतरेंगा में पर्यटको के ठहरने के लिए वन विभाग के गेस्ट हाउस के साथ ही पर्यटन मंडल का लक्जरी काॅटेज और आकर्षक गार्डन तैयार किया गया है। जो कि पर्यटको का काफी भायेगा। इसके साथ ही जल विहार करने के लिए स्पीड बोट के साथ ही 100 सीटर क्रूज की व्यवस्था की गयी है, जो कि पर्यटको को खासे प्रभावित करेंगे।

– फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में बिता सकते है यादगार पल

कोरबा के सतरेंगा पर्यटन स्थल में नीले झील में जहां बोट और स्टीमर की व्यवस्था है, वही झील के बीचों-बीच फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में लंच और डीनर के साथ ही अपने खास पलो को यादगार बनाया जा सकता है। जिला प्रशासन और पर्यटन मंडल के देखरेख में विशेष सुरक्षित फलोटिंग रेस्टोरेंट तैयार किया गया है, जिसमें एक वक्त में 20 से 25 व्यक्ति सवार होकर सतरेंगा के नीले झील के बीच अपने पलों को यादगार बना सकेगें।

– सतरेंगा से बुका और टिहरीसरई जाने क्रूज की होगी सुविधा

कोरबा में बांगो डूबान का क्षेत्र काफी बड़ा है, जिसमे सतरेंगा, बूका के साथ ही टिहरीसरई पर्यटन स्थल भी शामिल है। सतरेंगा का लोकार्पण होने के बाद पर्यटको के जल विहार के लिए क्रूज की सुविधा होगी। क्रूज से पर्यटक तय शुल्क जमाकर सतरेंगा से बूका और टिहरीसरई तक का एडवेंचर से भरा सफर तय कर सकेगें।

– सड़क मार्ग से डेढ़ घंटे में पहुंच सकेगें सतरेंगा

आकर्षक नीले झील से घिरे सतरेंगा में दूसरे जिलो के पर्यटक रेल मार्ग से कोरबा पहुंच सकते है। यहां रेल्वे स्टेशन पहुंचने के बाद सड़क मार्ग से महज डेढ़ घंटे में सतरेगा का सफर पूरा किया जा सकता है। सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए डेढ़ से दो हजार रूपये में टैक्सी उपलब्द्ध होती है, जिसके जरिये पर्यटक सतरेंगा पहुंचकर मार्डन टूरिज्म का लुत्फ उठाने के साथ ही वाटर स्पोर्टस और ट्रैकिंग का मजा ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES