अब बुजुर्ग की होगी मौज… पोस्ट ऑफिस से हर महीने होगी ₹5550 की इनकम, नोट कर लें डिटेल

Prakash Gupta
2 Min Read

पोस्ट ऑफ़िस: नया साल 2024 शुरू हो चुका है और इसके साथ ही आपको बचत का प्लान भी तैयार कर लेना चाहिए. अगर आप बचत करना चाहते हैं तो आपको ऐसी निवेश योजना ढूंढनी होगी जिसमें पैसा सुरक्षित हो और रिटर्न की गारंटी हो।

इस तरह आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न मिलता है और यह लोगों की पहली पसंद भी बनी रहती है। पोस्ट ऑफिस में आपको बैंकों से ज्यादा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस की मासिक बचत योजना में एकमुश्त जमा पर आपको हर महीने पेंशन मिलती है।

डाकघर एमआईएस 2024 गणना

  • निवेश: 9 लाख रुपये
  • वार्षिक ब्याज दर: 7.4%
  • समयावधि: 5 वर्ष
  • ब्याज से आय: 3,33,000 रुपये
  • मासिक आय: 5,550 रुपये

डाकघर एमआईएस: महत्वपूर्ण बातें

इस योजना के तहत आप एकल खाते में 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इसमें आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा और आप चाहें तो इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

हर साल के बाद आपके पास यह विकल्प होगा कि आप मूलधन ले सकते हैं. इस योजना में पोस्ट ऑफिस से मिलने वाला ब्याज हर महीने आपके खाते में जमा किया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश पर टीडीएस नहीं काटा जाता है. हालाँकि, आपके हाथ में आने वाला ब्याज कर योग्य है।

यदि खाता पहले बंद कर दिया जाए तो क्या होगा?

अगर आप समय से पहले पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना में निवेश बंद करना चाहते हैं तो 1 साल के बाद ऐसा कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 1 साल से पहले पैसा निकालना चाहेंगे तो यह संभव नहीं होगा। अगर आप पोस्ट ऑफिस की मासिक बचत योजना में 1 साल से 3 साल के बीच कभी भी पैसा निकालते हैं तो जमा राशि से 2% टीडीएस काट लिया जाता है और रकम आपको दे दी जाती है।

Share This Article