अब देश को सीधे सैटेलाइट से मिलेगा इंटरनेट – 5G भी होगा फास्ट, जानें- इसके फायदे…

Prakash Gupta
2 Min Read

4जी, 5जी नहीं. मुकेश अंबानी रिलायंस जियो सैटेलाइट के जरिए देश के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में है। अंबानी की कंपनी जियो रिलायंस अब सीधे सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट मुहैया कराने की योजना बना रही है।

खबरों के मुताबिक, बहुत जल्द जियो को सैटेलाइट आधारित संचार सेवा शुरू करने की मंजूरी मिल सकती है। रिलायंस जियो को जल्द ही भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) से लैंडिंग अधिकार और बाजार पहुंच के लिए मंजूरी मिलने की संभावना है।

जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Jio ने IN-SPACe को अपने सभी जरूरी दस्तावेज जमा कर दिए हैं। IN-SPACe से अनुमोदन प्राप्त करना बहुत कठिन है। इसके लिए सिर्फ एक नहीं बल्कि कई मंत्रालयों से मंजूरी की जरूरत है। भारत में किसी भी प्रकार के वैश्विक उपग्रह बैंडविड्थ के संचार सेट-अप के लिए IN-SPACe अनुमोदन अनिवार्य है। अगर जियो को इन जगहों के लिए मंजूरी मिल जाती है तो वे जल्द ही अपनी सैटेलाइट संचार सेवा शुरू कर देंगे।

भारत में उपग्रह संचार का बढ़ता बाज़ार

भारत में उपग्रह संचार का बाज़ार लगातार विकसित हो रहा है। IN-SPACe का अनुमान है कि भारत की अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था 2033 तक 44 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। वहीं, वैश्विक हिस्सेदारी मौजूदा 2% से बढ़कर 8% हो सकती है। यूटेलसैट वनवेब, एलोन मस्क स्टारलिंक, अमेज़ॅन और टाटा जैसी कंपनियां पहले ही इस क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी हैं। उभरते बाजार को देखते हुए अब रिलायंस जियो भी इन कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है।

Share This Article