अब घर बैठे रिन्यू कराएं ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर…

Prakash Gupta
3 Min Read

नवीनीकृत ड्राइवर लाइसेंस: चाहे आपके पास दोपहिया या चारपहिया वाहन हो, उसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी। अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे हैं तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। भारत सरकार द्वारा हर राज्य में अलग-अलग परिवहन निगम बनाये गये हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते हैं।

हालाँकि, ड्राइविंग लाइसेंस एक अवधि तक ही सीमित होते हैं और बाद में इन्हें नवीनीकृत कराना पड़ता है। अगर आप सही समय पर ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू नहीं कराते हैं तो आपको बाद में ज्यादा फीस चुकानी पड़ेगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आरटीओ कार्यालय जाना पड़ता था। लेकिन अब डिजिटल इंडिया के बाद बड़ा फर्क आया है.

घर बैठे लाइसेंस नवीनीकृत करें

पहले अगर आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराना होता था तो आपको आरटीओ ऑफिस के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके लिए आरटीओ से अपॉइंटमेंट लेना पड़ता था और कई चक्कर लगाने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू हो जाता था। लेकिन अब आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करा सकते हैं।

लेकिन अब सरकार ने लाइसेंस रिन्यू करने का प्रस्ताव भी पारित कर दिया है. इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन रिन्यू कराने की सुविधा मिल जाएगी. इससे उन लोगों को काफी मदद मिलेगी जो काम के सिलसिले में हमेशा शहर से बाहर रहते हैं।

क्योंकि आपको लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए उसी आरटीओ कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा जहां से आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है। लेकिन अब आप इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके

अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां आपको लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आरटीओ ऑफिस जाना पड़ता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश राज्य में लाइसेंस को ऑनलाइन रिन्यू करने का प्रस्ताव आया है और इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है.

इसके लागू होने के बाद लोगों को ऑनलाइन अपना लाइसेंस रिन्यू कराने की सुविधा मिलेगी. लेकिन देश के अन्य राज्यों में आपको अभी भी अपना लाइसेंस बनवाने या रिन्यू कराने के लिए आरटीओ कार्यालय जाना पड़ता है।

Share This Article