अब धूमधाम से करें बेटी की शादी: पीएनबी दे रहा है 15 लाख रुपये

Prakash Gupta
2 Min Read

मेज़: देश में कई सरकारी और निजी बैंक हैं। लोगों को सरकारी बैंकों पर भरोसा है. सरकारी बैंक सरकार के साथ कई योजनाओं पर काम करते हैं. ऐसे में अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं. इस सरकारी योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या करना है?

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। अगर आप अपनी बेटी के लिए कोई बड़ा फंड बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसमें लंबी अवधि के लिए निवेश करना होगा। निवेश करके आप अपनी बेटी की शिक्षा और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है.

ब्याज दर कितनी है?

फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है. इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता किसी भी बैंक या डाकघर में खोला जा सकता है। आपको बस अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा करना है। इसके साथ ही बच्चे और माता-पिता का पहचान पत्र भी जमा करना होगा.

आप मात्र 10 रुपये में खाता खोल सकते हैं. 250

यह खाता न्यूनतम 250 रुपये प्रति माह से खोला जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति अपनी बेटी के लिए 3000 रुपये प्रति माह का खाता खोलता है तो 7.6 फीसदी की ब्याज दर से 15 साल में करीब 9 लाख रुपये जमा करेगा.

वहीं, 21 साल बाद उन्हें करीब 15 लाख रुपये मिलेंगे. इनके अलावा, इक्विटी म्यूचुअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, मनी-बैक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, सोने में निवेश, सुकन्या समृद्धि योजना और यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश भी बच्चों के भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत योजनाएं हैं। .

Share This Article