अब पति-पत्नी को हर महीने मिलेगी 5-5 हजार की पेंशन, जानें क्या है अटल योजना…

Prakash Gupta
2 Min Read

सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलेगी. लेकिन जो लोग प्राइवेट नौकरी या मजदूरी करते हैं उन्हें रिटायर होने के बाद भविष्य में पैसों की चिंता सताने लगती है। लेकिन लोगों को भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पहले से ही निवेश शुरू कर देना चाहिए।

ऐसे लोगों के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना नाम से एक योजना शुरू की है। अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको बाजार के जोखिमों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद आर्थिक समस्या नहीं होगी और पैसों के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आइए आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप अटल पेंशन योजना में आसानी से निवेश कर सकते हैं। जमा राशि उस उम्र के आधार पर तय की जाती है जिस उम्र में आप निवेश शुरू करते हैं।

इस योजना में आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. अगर आप अपनी पत्नी के साथ अटल पेंशन योजना में निवेश शुरू करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आप दोनों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद दोनों लोगों को हर महीने पांच हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना देश में काफी लोकप्रिय है.

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। इससे आप बैंक में खाता खुलवाकर आसानी से इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं.

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की गई थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक में खाता होना जरूरी है. इसके बाद आप आसानी से इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं.

Share This Article