अब आम आदमी का सपना होगा साकार – टाटा नैनो इलेक्ट्रिक बनेगी देश की सबसे सस्ती कार…

Prakash Gupta
2 Min Read

Tata Nano Electric भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अब जल्द ही अपनी Tata Nano का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने जा रही है। टाटा नैनो देश की सबसे सस्ती कार थी और अब इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी सबसे सस्ता होने जा रहा है।

इसके 2023 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। यह 17kWh बैटरी द्वारा संचालित है और एक बार चार्ज करने पर 300 किमी की रेंज प्रदान करता है। टाटा नैनो ईवी 40kW इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जिसे 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 10 सेकंड का समय लगता है। टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है.
कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध हैं?

इसकी कीमत 5 लाख रुपये है और यह कई फीचर्स के साथ आता है। इसमें पावर स्टीयरिंग, एबीएस और ईबीडी की भी सुविधा है। इसे इलेक्ट्रा नाम दिया जा रहा है और इसे 2023 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

कितनी रेंज?

आने वाली टाटा नैनो ईवी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक शक्तिशाली कार होगी और यह कीमत और कई अन्य चीजों के मामले में अन्य ईवी कारों को टक्कर देगी। यह 17kWh बैटरी के साथ आता है जो एक बार चार्ज करने पर 300 किमी तक की रेंज प्रदान करता है। इसकी लोकप्रियता के पीछे मुख्य कारण इसकी लंबी रेंज भी है जिससे इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

उच्चतम गति

टाटा मोटर्स और इलेक्ट्रो कंपनी द्वारा बनाई जा रही देश की सबसे सस्ती ईवी कार टाटा नैनो ईवी में 40 किलोवाट की मोटर दी जा रही है, जो इसे महज 10 सेकंड में 0-100 किलोमीटर तक पहुंचाएगी। टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है.

कीमत क्या होगी

इसका निर्माण टाटा मोटर्स और जायेम ऑटोमोटिव द्वारा किया जाएगा और इसे इलेक्ट्रा के नाम से जाना जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

Share This Article